Friday, May 03, 2024
Advertisement

एंग्जायटी और डिप्रेशन ने दिमाग में मचा रखा है शोर तो इन एक्सरसाइज़ की मदद से पाएं मानसिक सुकून

आजकल के तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और वर्क प्रेशर के चलते लगभग हर कोई एंग्जाइटी का शिकार हो रहा है। एंग्जाइटी की वजह से लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 02, 2023 18:48 IST
exercise and yoga for depression and anxiety,- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK exercise and yoga for depression and anxiety,

आजकल के तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और वर्क प्रेशर के चलते लगभग हर कोई एंग्जाइटी का शिकार हो रहा है। एंग्जाइटी की वजह से लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनमे बेचैनी बढ़ना, चिड़चिड़ापन होना, गुस्सा आना और झुनझुनाहट महसूस होना जैसे कुछ सामान्य लक्षण हैं। एंग्जाइटी कई दिनों, कई महीनों और कई साल तक के लिए भी हो सकती है। ऐसे में इसे लेकर आपको सतर्क होने की ज़रूरत है। वैसे एंग्जाइटी से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर की सलाह से दवाइयां ली जाती हैं। लेकिन, हाल ही में किए गए एक शोध के अनुसार ये पता चला है कि इसे एक्सरसाइज़ और योग के ज़रिए भी कंट्रोल किया जा सकता है।

सर्वे में हुआ खुलासा

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में हुए एक स्टडी में ये बात कही गई कि एंग्जाइटी का इलाज करने में दवा से ज़्यादा असर  एक्सरसाइज करता है। इस अध्ययन में जो नियमित रूप से व्यायाम कर रहे थे और जो लोग डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए दवाई ले रहे थे, दोनों को शामिल किया गया। इस दौरान जो लोग फिजिकली एक्टिव थे उन लोगों में अवसाद, स्ट्रेस में सुधार देखने की संभावना, दवाओं के साथ इलाज करने वालों से 1।5 गुना अधिक देखने को मिली। मानसिक स्वास्थ्य पर व्यायाम का सबसे बड़ा लाभ अवसाद, एचआईवी या गुर्दे की बीमारी वाले लोगों में था। जो महिलाएं गर्भवती थीं या जो प्रसवोत्तर अवधि में थीं, उनमें भी व्यायाम से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार देखा गया।

गठिया का काल हैं ये 4 सब्जियां, जानें डाइट मे इन्हें शामिल करने के खास फायदे

ये एक्सरसाइज हैं कारगर

  1. एरोबिक व्यायाम: एरोबिक वर्कआउट आपके हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, कैलोरी को बर्न करते हैं और मांसपेशियों को बिल्ड करने में मदद करते हैं। साथ ही यह एक्सरसाइज़ आपको मानसिक सुकून भी देता है।
  2. पिलाटेस: पिलाटेस सभी प्रकार की शारीरिक गतिविधि और एंजायटी के इलाज में कारगर हैं। पिलाटे में सिर्फ फ्लोर मैट की जरूरत होती है। इसमें पूरी तरह मसल्स का वर्कआउट होता है और एब्डोमेन, हिप्स और थाइज पर फोकस रहता है।
  3. योग: योग से बड़े से बड़े रोग को खत्म किया जा सकता है। इसकी परम्परा भारत में हजारों साल से चली आ रही है, योग की मदद से आप आसानी से डिप्रेशन से बाहर निकल सकते हैं। 

चंपी करते समय सबसे पहले सिर के बीच में क्यों डाला जाता है तेल? Kareena की वेलनेस कोच से जानें

होली के रंगों से स्किन पर आ जाएं रैशेस तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिनटों में गायब होगी एलर्जी

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement