Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ऐसे बनाएं बिना टूटे और सख्त हुए मक्की दी रोटी, बस जान लें आटा गूंदने और बेलने का सही तरीका

मक्की दी रोटी कैसे बनाएं: सरसों के साग के साथ मक्के की रोटी खाना कौन पसंद नहीं करता लेकिन, साग बनाना तो आसान है पर मक्के की रोटी बनाना आसान नहीं है। ऐसे में जानते हैं इस रोटी को बनाने का सबसे आसान तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 09, 2024 13:08 IST
 makki ki roti without breaking recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL makki ki roti without breaking recipe

मक्की दी रोटी कैसे बनाएं: सरसों का साग और मक्के की रोटी खाना किसे नहीं पसंद। लेकिन, सरसों का साग बनाना जितना आसान होता है उतना ही मुश्किल मक्के की रोटी बनाना होता है। दरअसल, इसके पीछे कारण ये है कि मक्के के आटे में स्टार्च कम होता है और ये ड्राई होता है। इसे आप नॉर्मल आटे की तरह गूंदेंगे तो न ये रोटी बनेगी, न ही आप इसे खा पाएंगे। यहां तक कि आप इसे बेल भी नहीं पाएंगे। तो, आज हम जानेंगे कि बिना ज्यादा परेशान हुए हम मक्की की रोटी कैसे बना सकते हैं। इसमें हम आटा गूंदने से लेकर बनाने तक की रेसिपी जानेंगे।

मक्के का आटा कैसे गूंदें?

मक्के का आटा गूंदने के लिए पहले तो पानी को हल्का गर्म कर लें। इसके बाद इससे आप आटा गूंदना शुरू करें। अब 4 कप आटे के साथ 1 कप गेहूं का आटा मिला लें। इसमें थोड़ा सा घी डालें और गर्म पानी डालकर गूंदना शुरू करें। आटा गूंदने में पूरी मेहनत करें और इसे तब तक हल्का-हल्का पानी लेकर गूंदते रहें जब तक कि ये नॉर्मल वाले आटे की तरह इक्ट्ठा न होने लगे। इसके बाद इस पर थोड़ा प्रेशर और लगाएं और इसे तब तक गूंदे जब तक इसकी लोई न बनने लगे। इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें। 

how to make makki ki roti

Image Source : SOCIAL
how to make makki ki roti

च्यवनप्राश की टक्कर का है ये लड्डू! बिना समय गंवाए फटाफट नोट करें रेसिपी

 

मक्की की रोटी बनाने का आसान तरीका

अब आटे की लोई बनाकर रख लें। आटे की लोई उस हिसाब लें जिस प्रकार की रोटी आपको खानी है। जैसे पतली या मोटी। इसके बाद तवा गैस पर चढ़ा दें और चकला लें और इस पर एक बेकिंग पेपर बिछा दें। लोई में हल्का घी लगाकर इसे बेकिंग पेपर पर बेलना शुरू करें। जब लगे की रोटी साइड से टूट रही है तो हाथों से गोलाकर देते हुए बनाएं। इसके बाद बेकिंग पेपर उठाएं और रोटी को तव पर उलट दें। ऊपर से बेकिंग पेपर निकाल लें। अब रोटी पकाएं और बेकिंग पेपर पर दूसरी रोटी बनाना शुरू करें।

घर पर आ रहे हैं मेहमान तो पनीर की जगह बनाएं मिक्स वेज, खाते ही होगी वाहवाही, जानें रेसिपी

तो, इस तरह से तैयार हो गई आपकी मक्के की रोटी। ये तरीका काफी लोग इस्तेमाल करते हैं और हाथ पर मक्के की रोटी बनाने से ये ज्यादा आसान है। तो, अगर आपने ये तरीका ट्राई नहीं किया है तो एक बार जरूर ट्राई करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement