Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

घर पर आ रहे हैं मेहमान तो पनीर की जगह बनाएं मिक्स वेज, खाते ही होगी वाहवाही, जानें रेसिपी

अगर आप हमारी स्टाइल में मिक्स वेज बनाएंगे तो इसका स्वाद आपको एकदम रेस्टोरेंट जैसा लगेगा। चलिए आपको बताते हैं आप मिक्स वेज कैसे बनाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 07, 2024 19:31 IST
मिक्स वेज सब्जी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मिक्स वेज सब्जी

अगर आपके घर पर मेहमान आ रहे हैं और आप कई तरह की सब्जियां बनाने का सोच रहे हैं लेकिन आप सिर्फ पनीर की सब्जियां नहीं बनाना चाहते तो आप दूसरे विकल्प के लिए मिक्स वेज भी बना सकते हैं। कई घरों में विंटर सीजन के दौरान ये एक कॉमन सब्जी होती है।  मिक्स वेज बनाने के लिए अलग-अलग तरह की सब्जियों को मिक्स कर बनाया जाता है, जिससे इसका स्वाद काफी बढ़ जाता है। अगर आप हमारी स्टाइल में मिक्स वेज बनाएंगे तो इसका स्वाद आपको एकदम रेस्टोरेंट जैसा लगेगा। चलिए आपको बताते हैं आप मिक्स वेज कैसे बनाएं। इस विधि का पालन कर आप आसानी से स्वादिष्ट मिक्स वेज तैयार कर सकेंगे।

मिक्स वेज बनाने की सामग्री

  1. 1 गोभी 
  2. 1 प्याज 
  3. 2 टमाटर 
  4. आधा कप मटर 
  5. आधा कप मशरूम 
  6. 1 गाजर 
  7. आधा कप बीन्स 
  8. 1 शिमला मिर्च 
  9. सूखा मसाला 
  10. तेल 
  11. नमक स्वाद अनुसार 
  12. सौ ग्राम दही 
  13. सौ ग्राम पनीर 
  14. कसूरी मेथी 

कैसे बनाएं मिक्स वेज?

सबसे पहले गोभी, मटर और बीन्स को एक बड़े पतीला में डालें और उसमे पानी डालें और बॉईल होने के लिए रख दें। अब बाकी के बचे सब्जियों शिमला मिर्च, मशरूम, पनीर गाजर को काट लें। अब 1 प्याज को आधा बारीक काट लें और आधे को बड़ा बड़ा काट दें।  अब गैस को ऑन करें और गैस पर कड़ाही रखें। कड़ाही में तेल डालें और उसमे 2 लौंग, दालचीनी का टुकड़ा, 1 तेजपत्ता और 1 इलायची डालें अब इसमें आधा बारीक कटा हुआ प्याज डालें। अब जो सब्जी उबालने के लिए रखी थी उसे गैस पर से उतार दें और पानी से बाहर निकालें। जब प्याज हल्का सुनहरा हो जाए तब उसमें शिमला मिर्च, मशरूम, पनीर, गोभी, मटर और बींस  और गाजर को मिलाएं। 

International Kite Festival 2024: आखिर मकर संक्राति पर क्यों उड़ाते हैं पतंग? जानें इससे जुड़ी दिलचस्प जानकारी

अब कड़ाही को ढक्कन से ढककर रख दें। अब 2 टमाटर को काट लें और ग्राइंडर में डालें उसमे 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच सूखा धनिया और 1 चम्मच गरम मसाला मिलाएं। अब इसमें सौ ग्राम दही, चुटकी भर हल्दी भी मिलाएं। अब इन सभी को एक साथ बारीक पीस लें। अब सब्जी को एक बार फिर अच्छी तरह से चलाएं जब सब्जी हल्की पक जाए तब उसमे ये मसाला मिला दें। अब सब्जी में अपने स्वादानुसार नमक भी मिलाएं। 5 मिनट तक सब्जी को ढककर रखें और उसके बाद गैस बंद कर दें। आपका मिक्स वेज तैयार है। इसमें बारीक कटा हरा धनिया डालें और मिक्स करने के बाद परोस ले। सब्जी को गरम गरम रोटी के साथ सर्व करें। 

बालों के झड़ने से हो रहे हैं गंजे? करें इन सुपरफूड का सेवन; सिर पर आ जाएंगे नए बाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement