Sunday, April 21, 2024
Advertisement

बिना तेल इन 3 तरीकों से बनाएं पकोड़े, खाएं और भूल जाएं मोटापा और हाई कोलेस्ट्रॉल की चिंता

बिना तेल के पकोड़े बनाने की कल्पना भी अपने आप में मुश्किल और बेस्वाद सा है। लेकिन, आज हम ऐसे तीन टिप्स जानेंगे जिसकी मदद से आप बिना तेल वाले पकोड़े बना सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 12, 2023 6:00 IST
oil_free_pakoda- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL oil_free_pakoda

बारिश का मौसम है और पकोड़े इस मौसम की खास चीज है। जी हां, इस मौसम का ये पारंपरिक पकवान रहा है और लोग तरह तरह के पकोड़े की रेसिपी के साथ बारिश का मजा लेते हैं। ऐसे में हम कहें कि आपको बिना तेल के पकोड़े खाना चाहिए तो। थोड़ी ही देर के लिए आपको लगेगा कि ये कैसी बात हुई। बिना तले पकोड़े बन कैसे सकते हैं। इसका स्वाद कैसे आएगा। तो, आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि ऐसा संभव है और आप इसे कभी भी बना सकते हैं। कैसे, तो जानते हैं इसकी खास रेसिपी।

बिना तेल के पकोड़े कैसे बनाएं, जानें 3 तरीके-Tips to make pakora without oil in hindi

1. पानी में उबालकर बनाएं पकोड़े

बिना तेल के आप पानी में उबालकर पकोड़े बना सकते हैं। जी हां, इसे बनाना बेहद आसान है। आपको करना ये है कि बेसन, आलू, प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ता और  कुछ मसालों के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पकोड़ा बैटर तैयार करें। अब इसमें ऊपर से सूजी के दाने और हल्का सा सरसों का तेल मिलाएं। अब एक कढ़ाई में पानी उबलने को रख दें। गैस इस दौरान फूल रखें। जब पानी से भाप निकलने लगे तो पकोड़ी बनाकर इसमें डालें। आप देखेंगे कि पकोड़े ऊपर आने लगेंगे। थोड़ी देर पक जाने के बाद इसे बाहर निकाल लें। 

pakora_recipe

Image Source : SOCIAL
pakora_recipe

Sawan Special: सावन के व्रत में जरूर खाएं लौकी कुट्टू के टेस्टी पकौड़े, नोट कर लें आसान रेसिपी

2. तवे पर पकाएं पकोड़े 

तवे पर आप पकोड़े बना सकते हैं। आपको बस पकोड़ा बैटर को बनाकर तवे पर रखना है। इस दौरान आंच मध्यम रखें और इस धीमे-धीमे करके पका लें। हर बार कुछ समय पर इसे उल्टें और थोड़ा सा और पकाएं। इस तरह आप धीमे-धीमे पका कर उतार लें। थोड़ी देर के बाद हरी धनिया के साथ इसे खाएं। 

बारिश के मौसम में कौन सी सब्जियां खानी चाहिए? खरीदने से पहले देख लें Monsoon Veggies list

3. अप्पम स्टाइल से बनाएं पकोड़े

अप्पम स्टाइल में आप पकोड़े बना सकते हैं। आपको करना ये है कि अप्पम वाले बर्तन में पकोड़ा बैटर रखें और इसे धीमी आंच पर पकाएं। लगातार इसे आगे-पीछे करके पलटते रहें। कुछ देर बाद ये भाप से पक जाए तो गैस बंद कर लें और आराम से बैठकर इसका सेवन करें। तो, आप इन तीन तरीकों से बिना तेल पकोड़े बना सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement