Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर घर पर बनाइए हलवाई जैसा सॉफ्ट दही वड़ा, बेहद सिंपल रेसिपी

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के मौके पर कई घरों में दही वड़े या दही भल्ले बनाए जाने का रिवाज है, आज हम आपको ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं जिससे आप घर पर हलवाई जैसे सॉफ्ट और टेस्टी दही वड़े बना सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 12, 2022 19:59 IST
Karwa Chauth 2022 Recipe- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Karwa Chauth 2022 Recipe

Highlights

  • करवा चौथ पर दही वड़ा बनाने का रिवाज है
  • करवा चौथ 13 अक्टूबर को है

Karwa Chauth 2022: दही वड़ा (Dahi Vada) या दही भल्ला खाने में बहुत टेस्टी होती है, करवा चौथ के मौके पर कई जगहों पर दही वड़े बनाए जाते हैं। कई लोगों से घर पर अच्छे दही वड़े नहीं बन पाते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप आसानी से घर पर हलवाई जैसे सॉफ्ट दही वड़े बना सकते हैं। दही वड़े ज्यादातर उड़द के दाल के ही बनाए जाते हैं, अगर सॉफ्ट दही वड़े बनाने हैं तो आप मूंग दाल के या फिर मूंग और उड़द मिलाकर भी दही वड़े बना सकते हैं। आज हम आपको उड़द के दही वड़े की रेसिपी बताने वाले हैं, सेम तरीका आप दाल बदलकर अपना सकते हैं।

दही वड़ा बनाने के लिए सामग्री

उड़द की दाल- 1 कप 

हींग- 1 चुटकी
नमक-  स्वादानुसार
तेल- तलने के लिए
फेंटा हुआ दही
मीठी चटनी
हरे धनिए की चटनी
काला नमक
भुना जीरा पाउडर
लाल मिर्च पाउडर

Matar Makhana Recipe: फेस्टिव सीजन में इस तरह बनाएं मटर मखाना की टेस्टी सब्जी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

दही वड़ा बनाने की विधि

दाल को धुलकर 3 से 4 घंटे के लिए भिगो दीजिए। जब ये भीग जाए तो पानी निकालकर मिक्सर में दरदरा पीस लीजिए, इसमें पानी का इस्तेमाल मत करिएगा वरना दही वड़े ठीक से गोल नहीं होंगे। अब इसमें नमक और हींग डाल दीजिए और इसे इतना फेंटिये कि दाल थोड़ी फ्लफी दिखने लगे। 

वड़े तलने का तरीका

एक कढ़ाई में तेल डालिए और उसे गर्म कर लीजिए। थोड़ी सी दाल लीजिए और उसे गोल करके धीरे धीरे कढ़ाही में डालते जाइए। आप चाहें तो कपड़े और कटोरी का इस्तेमाल भी वड़े को गोल करने के लिए कर सकते हैं। वड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक पलट-पलटकर तलिए।

Karwa Chauth Food: व्रत की सरगी में इन चीज़ों को खाने से नहीं लगेगी भूख-प्यास, करवा चौथ के दिन शरीर रहेगा एनर्जी से भरपूर

दही वड़े पानी में भिगोइए

जब दही वड़े सर्व करने हों उससे 15 मिनट पहले दही वड़ों को गर्म पानी में भिगो दीजिए। इस गर्म पानी में नमक भी डाल दीजिए। अब एक एक करके वड़ा निकालिए और हथेली से दबाकर पानी निकाल लीजिए। अब फेंटा हुआ दही ऊपर से डालिए और इसमें धनिए की चटनी, काला नमक, नमक, भुना जीरा, मीठी चटनी डालिए ऊपर से थोड़ा सा और दही डालिए और लाल मिर्च छिड़ककर सर्व करिए। टेस्टी दही भल्ले या वड़े तैयार हैं।

Pizza Recipe: बच्चों को नहीं भाती है रोटी तो झटपट बनाएं रोटी पिज्जा, रेसिपी है बेहद आसान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन