Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर घर पर ऐसे बनाएं बिना तेल के हेल्दी चावल के फरे

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के मौके पर कई घरों में चावल के फरे बनाने का रिवाज है। इस मौके पर हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर स्वादिष्ट और सॉफ्ट फरे बना सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: October 12, 2022 19:11 IST
Karwa Chauth 2022- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Karwa Chauth 2022

Highlights

  • 13 अक्टूबर को है करवा चौथ
  • करवा चौथ पर है फरे बनाने का रिवाज

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ गुरुवार 13 अक्टूबर को सेलिब्रेट किया जाएगा। इस मौके पर कई लोगों के घर पर फरे बनाए जाते हैं। चावल से बने ये फरे बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी होते हैं। इसकी खासियत ये है कि इसमें तेल और घी का इस्तेमाल बहुत कम होता है इसलिए ये बहुत ही हेल्दी होता है। इसे बनाने में बहुत कम सामग्री लगती है और ऐसी सामग्री होती है जो आसानी से घर में उपलब्ध हो जाती है। आइए आपको बताते हैं घर पर कैसे बनाएं चावल के फरे।

जरूरी सामग्री

चावल का आटा- 1 कप (करीब 200 ग्राम)

नमक- स्वादानुसार
चने की दाल- 50 ग्राम
घी- 2 बड़े चम्मच
तेल- 1 बड़ा चम्मच 
उड़द की दाल- 50 ग्राम
हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई 
अदरक- 1  छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ
लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच 
हल्दी पाउडर- एक चौथाई चम्मच 
धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्मच 
हरा धनिया- बारीक कटी हुई
जीरा- एक चौथाई चम्मच
सरसों के दाने- एक चौथाई चम्मच

Karwa Chauth Food: व्रत की सरगी में इन चीज़ों को खाने से नहीं लगेगी भूख-प्यास, करवा चौथ के दिन शरीर रहेगा एनर्जी से भरपूर

फरे बनाने की विधि

एक बर्तन में चने की दाल और उड़द की दाल भिगोकर 5 से 6 घंटे के लिए रख दीजिए। फरे बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप पानी डालिए, अब इसमें 2 बड़े चम्मच घी और नमक डालकर पानी को उबाल लीजिए। पानी उबल जाए तो चावल का आटा मिला लीजिए और गैस बंद कर दीजिए। इसे 5 मिनट के लिए ढक कर रख दीजिए आटे में पानी सोख लेगा और आटा फूल जाएगा। 5 मिनट बाद हाथ में हल्का सा घी लगाकर मसल-मसलकर आटा तैयार कर लीजिए, जरूरत लगे तो 2-3 चम्मच पानी डाल दीजिए। 

ऐसे तैयार करें स्टफिंग

अब मिक्सर में चना दाल और उड़द दाल को दरदरा पीस लीजिए और इसमें बारीक कटी मिर्च, अदर का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और नमक और हरा धनिया अच्छी तरीके से मिला दीजिए। फरे की स्टफिंग तैयार है।

अब आटे की छोटी छोटी लोईयां बना लीजिए और एक बर्तन में ढककर रख दीजिए। अब एक एक लोई को छोटी छोटी पूरियों की तरह बेल लीजिए। बीच में स्टफिंग भरकर आधे हिस्से को मोड़ दीजिए। गुझिये की तरह इसे पूरी तरह से बंद नहीं करना है सिर्फ दबाना है। सारे फरे ऐसे ही तैयार कर लीजिए।

Katori Chaat: बारिश में कुछ चटपटा खाने का है मन तो घर में बनाएं ये स्ट्रीट स्टाइल चाट

ऐसे स्टीम करें फरे

अब चाहे तो एक बड़े बर्तन में 3 कप पानी डालकर उबाल लीजिए, और छलनी पर तेल लगाकर उसपर थोड़ी थोड़ी दूर पर फरे रख दीजिए। या फिर इससे भी आसान तरीका ये है कि आप इडली स्टैंड में इन फरों को रख दीजिए। अब 10 मिनट तक भाप में इसे पकाइए। ये स्टीम फरे आप हरी चटनी या दही की चटनी के साथ खा सकते हैं। आप चाहे तो फरों को फ्राई करके भी खा सकते हैं।

Matar Makhana Recipe: फेस्टिव सीजन में इस तरह बनाएं मटर मखाना की टेस्टी सब्जी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

ऐसे बनाएं फ्राइड फरे

फ्राइड फरे बहुत टेस्टी लगते हैं। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच तेल कढ़ाई में डालकर गर्म कर लीजिए, फरों को 2 से तीन भाग में काट लीजिए। अब गर्म तेल में राई, जीरा और मिर्च डालकर फरे डालकर फ्राई कर लीजिए। 2 मिनट में इसे गैस से उतार लीजिए। स्वादिष्ट फरे तैयार हैं।

Pizza Recipe: बच्चों को नहीं भाती है रोटी तो झटपट बनाएं रोटी पिज्जा, रेसिपी है बेहद आसान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन