Sunday, April 28, 2024
Advertisement

करवाचौथ के लिए करवाने जा रहीं फेशियल तो इन 5 चीजों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है स्किन प्रॉब्लम

महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए महंगे से महंगा फेशियल तो करवा लेती हैं लेकिन उनके चेहरे पर फेशियल की वो रौनक नहीं दिखती जो होनी चाहिए। जानें फेशियल के बाद किन 5 चीजों को करने से बचना चाहिए ताकि आपकी स्किन को कोई भी नुकसान ना पहुंचे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 27, 2020 16:01 IST
Facial- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEPOPNAPP Facial

करवाचौथ के दिन हर सुहागिन महिला अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है। इसके साथ ही खूब श्रृंगार भी करती है। महिलाओं के इन्हीं श्रृंगार में से एक सबसे अहम हिस्सा है अपनी स्किन को और भी ज्यादा चमकदार और ग्लोइंग बनाना। वैसे तो हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन हमेशा दमकती रही लेकिन किसी खास त्योहार के पहले उसकी ये चाहत और भी बढ़ जाती है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं पार्लर जाकर फेशियल जरूर करवाती हैं। अगर आप भी करवाचौथ से पहले फेशियल करवाने जा रही हैं तो कुछ चीजों का ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी है। महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए महंगे से महंगा फेशियल तो करवा लेती हैं लेकिन उनके चेहरे पर फेशियल की वो रौनक नहीं दिखती जो होनी चाहिए। इसकी वजह आपकी कुछ गलतियां हो सकती हैं। जानें फेशियल के बाद किन 5 चीजों को करने से बचना चाहिए ताकि आपकी स्किन को कोई भी नुकसान ना पहुंचे। 

जिम से बचें

आजकल लोग अपनी फिटनेस पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं। लेकिन अगर आपने फेशियल करवाया है और आप तुरंत जिम जा रही हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें। ऐसा करना आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि फेशियल करवाई गई स्किन बहुत ज्यादा संवेदनशील होती है। जिम जाकर एक्सरसाइज करने में लाजमी है कि आपका पसीना भी बहेगा। स्किन के बहुत ज्यादा कोमल होने की वजह से पसीना निकलना स्किन को रिएक्ट कर सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि जिम और फेशियल के दौरान थोड़ा गैप जरूर बनाएं। फेशियल तभी कराएं जब आप जिम से आ चुके हों या फिर आपकी छुटी हो। 

ना करें हैवी मेकअप
करवाचौथ के दो तीन दिन पहले ही फेशियल करवाना आपके लिए ठीक होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि फेशियल करने के बाद चेहरे के रोमछिद्र साधारण तौर से ज्यादा खुल जाते हैं। ऐसे में भारी मेकअप आपकी स्किन को नुकसान कर सकता है। मेकअप वाली जो भी चीजें होती है उसमें थोड़ा बहुत कैमिकल तो मिला ही होता है। जो आपकी स्किन के संपर्क में आने पर उसे नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हो सके तो फेशियल के बाद हैवी मेकअप को करने से परहेज करें। 

फेशियल के बाद भूल कर भी ना करें स्क्रब
फेशियल करने से आपकी स्किन अच्छी तरह से साफ हो जाती है। कुछ लोग फेशियल के बाद भी स्क्रब करते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसी ही करती हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि ऐसा करना आपकी चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। 

घरेलू नुस्खे का ना करें इस्तेमाल
वैसे तो घरेलू नुस्खे स्किन के लिए हमेशा फायदेमंद होते हैं। लेकिन फेशियल के बाद कुछ दिनों तक स्किन पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। फेशियल के बाद त्वचा बहुत ज्यादा कोमल होती है। ऐस में हो सकता है कि किसी घरेलू नुस्खे को ट्राई करने के बाद आपकी स्किन पर जगह-जगह लाल चकत्ते पड़ जाएं।

चेहरे पर सीधे ना पड़ने दें सूर्य की किरणें
सूरज की किरणों के सीधे त्वचा पर पड़ने से भी आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि फेशियल के दौरान स्किन को गहराई से साफ किया जाता है। ऐसे में त्वचा के सूर्य की किरणों के सीधा संपर्क में आने पर स्किन पर टैनिंग भी जल्द हो सकती है। इसलिए हो सके तो कम से कम 30 एसपीएफ वाली सनसक्रीम लगाकर ही घर से बाहर निकलें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement