Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सहजन के सेवन से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, कोलेस्ट्रॉल भी होता है कंट्रोल; जानें कैसे बनाएं इसका स्वादिष्ट सूप?

​सहजन की सब्जी लोग बड़े चाव से खाते हैं लेकिन की आप जानते हैं इसका सूप भी बहुत स्वादिष्ट लगता है। साथ ही यह कई गंभीर बीमारियों में भी बेहद कारगर है। चलिए आपको बताते हैं आप ये सूप कैसे बनायें?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 22, 2024 12:56 IST
Drumstick Soup Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Drumstick Soup Recipe

सहजन को अंग्रेजी में ड्रमस्टिक भी कहते हैं। इस सब्जी को गुणों की खान कहा गया है। सहजन की पत्तियों और फल से लेकर फूल, छाल और जड़ों तक बहुत फायदेमंद होते हैं। यह सिर्फ स्वाद में ही लाजवाब नहीं लगता है बल्कि इसके सेवन से आपकी सेहत को भी कई फायदे होते हैं। इसके नियमित सेवन से स्किन भी ग्लोइंग होती है। तो आज हम आपको इसकी सब्जी नहीं बल्कि सूप बनाने की विधि बताएँगे। इसका सूप भी बहुत स्वादिष्ट लगता है तो चलिए जानते हैं इसे कैसे बनाएं? 

सहजन खाने के फायदे

सहजन में  पोटेशियम, जस्ता, मैग्नीशियम, आयरन जैसे कई न्यूट्रिशन गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। साथ ही ये पथरी में भी बेहद फायदेमंद है। सहजन का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है। इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्यांए भी ठीक होती है और आपका पाचन भी दुरुस्त होता है।

सहजन सूप को बनाने की विधि

सहजन का सूप बनाना बहुत ही आसान है। सहजन का सूप बनाने के लिए सबसे पहले सहजन की फलियों, 1 प्याज और 1 टमाटर को धोएं। अब सहजन के ऊपर के छिलके को निकाले, प्याज और टमाटर को काटें। अब गैस ऑन  करें हुए उस पर कुकर रखें और उसमे 1  चम्मच तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाये तब उसमें दालचीनी, जीरा से तड़का दें। उसके बाद प्याज और टमाटर डालें। जब प्याज हल्का ब्राउन हो जाये तब उसमे सहजन की फलियों को भी डालें। और 2 गिलास पानी डालें उसके बाद कुकर का ढक्कन लगाएं। 3 सिटी के बाद गैस बंद करें और अब कुकर में से इन फलियों को एक ग्राइंडर जार में डालें और एकदम बारीक पीस लें। पीसने के बाद इन्हें अच्छी तरह से छान लें और इसका इसका पल्प एक बाउल में डालें।

अब एक पैन में एक चम्मच घी लें और इसमें हींग, लहसुन और अदरक के बारीक टुकड़े डालें। जब हींग चटकने लगे, तो इसमें सहजन का पल्प डालें। अब इसमें काला नमक, काली मिर्च और जीरा पाउडर डालें। 5 मिनट कर पकाएं और गैस बंद कर दें। अब आपका सहजन का सूप तैयार है। इसके ऊपर धनिया पत्ती डालकर गर्मागर्म सर्व करें।

रेस्तरां स्टाइल हरा भरा कबाब बनाने के लिए मिलाएं ये एक चीज़, सॉफ्टनेस ऐसी की मुंह में जाते ही घुल जाए; जानें कैसे बनाएं?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement