Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बासी रोटी का नाश्ता कैसे बनाएं? जान लें ऐसी 3 रेसिपी जो बस 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाएगी

बासी रोटी का चटपटा नाश्ता: कई बार रात में बनी हुई रोटियां बच जाती हैं। सुबह समझ नहीं आ रहा होता है कि क्या करें। ऐसे में आप इन रेसिपी को फॉलो करके कुछ टेस्टी सा बना सकते हैं जिसे आपके घर के बड़े-बजुर्ग सब खाएंगे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 18, 2023 8:16 IST
leftover roti recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL leftover roti recipe

बासी रोटी का चटपटा नाश्ता: अक्सर हम रात में ज्यादा खाना बना लेते हैं और ये बच जाता है। ऐसे में कई बार सुबह उठकर दिमाग में यही बात आती है कि इस बचे हुए खाने का क्या करें। तो, आज हम जानेंगे कि बासी रोटी से आप क्या बना सकते हैं। दरअसल, बासी रोटी से आप नाश्ते में कुछ हेल्दी रेसिपी बना सकते हैं। आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं है बस कुछ चीजों की मदद से 10 मिनट के अंदर आप एक टेस्टी सा नाश्ता तैयार कर लेंगे। ये नाश्ता (leftover roti recipe in hindi) ऐसा होगा कि आपके घर के बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक भी इसे खा लेंगे। तो, आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

बासी रोटी का नाश्ता कैसे बनाएं-leftover roti recipe for breakfast

1. बासी रोटी का चूरमा

बासी रोटी का चूरमा बनाने के लिए रोटी को हल्का गर्म करें और तोड़ लें।  अब गुड़ के छोटे छोटे टुकड़े कर लें। अब एक छोटे से पेन में घी गरम करके उसमे गुड़ के टुकड़े डालकर धीमी आंच पर इसे 1 मिनट के लिए पकाएं। अब तुरंत अपनी उंगलियों से मसलते हुए घी गुड़ और रोटी का चूरमा बना लें और गरमा गरम परोसें। ये एक बेहद टेस्टी और हेल्दी नाश्ता है। 

शोले के गब्बर से कहीं ज्यादा फेमस हैं अयोध्या में गब्बर के पकोड़े, जाएं तो जरूर खाकर आएं

2. बासी रोटी का पोहा

रोटी का पोहा बनाने के लिए रोटी को छोटे छोटे टुकड़े कर लें। पहले कड़ाही पर गैस पर रखें और इसमें तेल डाल लें। तेल गर्म हो जाए तो इसमें जीरा, राई, सौंफ और हींग डालें। जीरे को थोड़ा सा गर्म होने पर इसमें प्याज, मूंगफली, बारीक कटी हुई हरी मिर्च डाल लें।  अब प्याज थोड़ा हल्का सा ब्राउन होने पर इसमें रोटी के टुकड़े, मसाले, नमक, हल्का सा चीनी और नींबू का रस डालकर 2 मिनट चलाएं और कड़ाही को ढक दें। ऊपर से धनिया की पत्तियां काटकर मिलाएम और फिर बासी रोटी का पोहा खाएं। 

leftover poha

Image Source : SOCIAL
leftover poha

सर्दियों में खाएं Almond Butter, घर पर आसानी से बना सकते हैं बादाम से मक्खन

3. बासी रोटी का पिज्जा 

बची हुई रोटी से टेस्टी रोटी पिज्जा भी बना सकते हैं। इसके लिए बासी रोटी पर टोमैटो कैचअप और शेजवान सॉस लगाएं।  फिर इसमें उबले आलू को मैश करके लगाएं। आलू को आप अपने टेस्ट अनुसार तैयार कर सकते हैं जिसमें कि आप स्वाद के लिए प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, काली मिर्च, धनिया पाडडर, अमचूर और नींबू का रस डालकर मिला लें। अब उसके ऊपर सलाद के टुकड़े डाल दें। फिर रोटी को रोल करके, तवे पर बटर लगाकर सेंक लें और सर्व करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement