Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

छाछ में इन पत्तियों को मिला कर पीने से होती है आंतों की सफाई, जानें क्या है ये और रेसिपी

Pudina Chach in Hindi: गर्मियां आ गई हैं, ऐसे में लोगों ने छाछ पीना शुरू कर दिया है। पर आज हम छाछ पीने के ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे, जो कि आंतों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 11, 2023 10:08 IST
chach_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK chach_benefits

Pudina chach in hindi: गर्मियों में अक्सर लोग छाछ पीना पसंद करते हैं। छाछ, एक ऐसी चीज है जो कि आपके पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने और इसकी क्लीनजिंग में मददगार है। साथ ही ये कब्ज जैसी समस्याओं को भी दूर करने में मददगार है। लेकिन, आज हम आपको पुदीना छाछ के बारे में बताएंगे जिसे बनाना बेहद आसान है और इसे पीने से आंतों के काम काज को तेज करने में मदद मिल सकती है। तो, आइए जानते हैं पुदीना छाछ की रेसिपी (pudina chach recipe) और इसके फायदे।  

पुदीना छाछ रेसिपी-Pudina chaas recipe in hindi

पुदीना छाछ की रेसिपी बेहद की आसान है। इसके लिए आपको करना ये है कि पुदीने की पत्तियों को पीस लेना है और फिर इसे छाछ में मिलाना है। ऊपर से थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इस छाछ को पिएं। ये छाछ आपके पेट के काम काज तेज करने और इसकी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करेगा। कैसे जानते हैं।

सुबह उठ कर गर्म पानी पीते हैं आप? वेट लॉस के चक्कर में कहीं कर न लें अपना नुकसान

पुदीना छाछ पीने के फायदे-Pudina chaas benefits in hindi

1. आंतों की सफाई में मददगार

पुदीना छाछ पीने से आपको आंतों की सफाई में मदद मिल सकती है। ये आपके आंतों को साफ करने के साथ, इसे अंदर से डिटॉक्स करने में मददगार है। ये आंतों में जमा गंदगी को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है जिससे इसका काम काज बेहतर होता है और खाना पचाना आसान हो जाता है।

mint_leaves_for_health

Image Source : FREEPIK
mint_leaves_for_health

2. पेट ठंडा करता है

पुदीना छाछ पीने से पेट ठंडा रहता है और आपका पाचन क्रिया सही होता है। ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और डायजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ये पित्त बैलेंस करता है, जिससे पेट की समस्याएं दूर होती हैं।

तरबूज खाएं और हड्डियों में जमा प्यूरिन (purine) हटाएं, जानें High uric acid में इसे खाने के फायदे

3. एसिडिटी में कारगर

एसिडिटी में पुदीना छाछ पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है और इसके बाइल जूस प्रोडक्शन में कमी लाता है।  इस तरह ये पहले तो एसिड प्रोडक्शन को कम करता है और अगर ये दिक्कत होती है तो, इसे कम करने में मददगार है। 

4. हाई बीपी में फायदेमंद

हाई बीपी में पुदीना छाछ पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, पुदीना छाछ आपकी नसों को आराम पहुंचाता है और ब्लड वेसेल्स को साफ करता है। इस तरह ये हाई बीपी की समस्या को कम करने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको पुदीना छाछ पीने की कोशिश करनी चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement