Friday, April 26, 2024
Advertisement

तरबूज खाएं और हड्डियों में जमा प्यूरिन (purine) हटाएं, जानें High uric acid में इसे खाने के फायदे

हाई यूरिक एसिड में तरबूज: आपको पता है कि तरबूज में (Watermelon benefits) पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में यूरिक एसिड बढ़ने पर ये कैसे काम कर सकता है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 11, 2023 6:49 IST
Watermelon benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Watermelon benefits

हाई यूरिक एसिड में तरबूज: यूरिक एसिड की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है। असल में ये एक प्रकार की मेटाबोलिक प्रोसेस से जुड़ी समस्या है, जिसमें आपका शरीर प्रोटीन से निकलने वाले वेस्ट प्रोडक्ट प्यूरिन (purine) को पचा नहीं पाता है। ऐसे में ये प्यूरिन पथरी के रूप में हड्डियों के बीच जमा हो जाती है और इस वजह से आपको गाउट की समस्या होने लगती है। इस स्थिति में तरबूज (watermelon is good for uric acid) का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। क्यों और कैसे जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई यूरिक एसिड में तरबूज खाने के फायदे-Watermelon benefits in high uric acid in hindi

1. ड्यूरेटिक है तरबूज

ड्यूरेटिक (Diuretic) यानी कि तरबूज (Watermelon benefits) मूत्रवर्धक है। दरअसल, तरबूज में पानी की अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से ये आपके शरीर के अंदर जमा टॉक्सिन्स को फ्लश ऑउट करने में मदद मिलती है। यही काम ये प्यूरिन के साथ भी करता है। ये शरीर में प्यूरिन मेटाबोलिज्म को तेज करता है और इसे पानी से साथ बहाते हुए शरीर से बाहर ले जाता है।  

gout

Image Source : FREEPIK
gout

धमनियों में जमा जिद्दी फैट को सोख लेगा नोनी का जूस, हाई कोलेस्ट्रॉल में 1 गिलास भी है काफी

2. यूरिक एसिड को बढ़ने नहीं देता

ये बहुत सिंपल सा फॉर्मूला है जितना आपके शरीर में पानी (watermelon in high uric acid) रहेगा, उतना ही तेज आपका मेटाबोलिक रेट होगा और आपका शरीर समय-समय पर डिटॉक्स होता रहेगा। ऐसी स्थिति में जब आप तरबूज खाते हैं, ये पेट में जा कर हाइड्रेशन बढ़ाने के साथ मेटाबोलिक रेट को बढ़ावा देगा, इस वजह से आपके शरीर में प्रोटीन पचने की गति सही रहेगी और इस तरह ये यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने में मदद करेगा।

बेवजह होती खांसी का कारण है ये जहरीली हवा, स्वामी रामदेव से जानें कैसे इससे बचें

3. गाउट के दर्द को कम करने में मददगार

जब प्यूरिन आपकी हड्डियों में जमा हो जाता है तो ये गाउट की समस्या का कारण बनता है और ये बहुत ही दर्दभरी स्थिति होती है। ऐसे में जब आप तरबूज खाते हैं तो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, पानी के साथ पथरी फ्लश ऑउट होता है और हड्डियों के बीच हाइड्रेशन बना रहता है और यही तमाम चीजें गाउट के दर्द को कम करने में मदद करती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या में तरबूज खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement