Monday, May 06, 2024
Advertisement

धमनियों में जमा जिद्दी फैट को सोख लेगा नोनी का जूस, हाई कोलेस्ट्रॉल में 1 गिलास भी है काफी

हाई कोलेस्ट्रॉल में नोनी जूस के फायदे: नोनी एक फल है, जो देखने में शरीफा जैसा नजर आता है। लेकिन, इसकी खास बात ये है कि ये बॉडी में बैड फैट लिपिड को कम कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 10, 2023 13:11 IST
High cholesterol Noni Juice- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK High cholesterol Noni Juice

हाई कोलेस्ट्रॉल में नोनी जूस के फायदे: नोनी, एक प्रकार का फल है जो कि कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। ये आमतौर पर पेट से जुड़ी समस्याओं वाले लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही गठिया के मरीजों के लिए भी इसे एक रामबाण फल माना जाता है। लेकिन, आज हम हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में इस जूस को पीने की बात करेंगे। दरअसल, ये फल शरीर में फैट लिपिड को कम करने में मदद करता है और आर्टरी को साफ करता है। कैसे, तो जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल में नोनी का जूस (high cholesterol noni juice) पीने के फायदे।

क्या नोनी जूस कोलेस्ट्रॉल कम करता है-Is noni juice good for high cholesterol

नोनी जूस विटामिन सी से भरपूर है और साइट्रिक एसिड एक क्लीनजिंग एजेंट की तरह भी काम करता है। दरअसल, इसके दो कंपाउंड पहला स्कोपोलेटिन (scopoletin) और दूसरा जेरोनाइन (xeronine), आर्टरी यानी धमनियों में जमा गंदगी को कम कर सकता है और बैड कोलेस्ट्रॉल के कणों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है, जिससे आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बच सकते हैं। 

Noni_Juice_benefits

Image Source : FREEPIK
Noni_Juice_benefits

बेवजह होती खांसी का कारण है ये जहरीली हवा, स्वामी रामदेव से जानें कैसे इससे बचें

हाई कोलेस्ट्रॉल में नोनी जूस के फायदे-Noni juice benefits

साथ ही इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड भी होता है जो कि आपकी धमनियों को स्वस्थ रखने में मददगार है। साथ ही इस जूस को पीने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा मिलता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। साथ ही ये आर्टरी को आराम दिलाता है और इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे  हाई बीपी की समस्या से बचा जा सकता है। इसके अलावा ये फैट मेटाबोलिज्म को भी तेज करता है, जिससे ये शरीर में जमा नहीं होता है।

रोजाना ये 1 फल कम कर सकता है आपके पेट की लुढ़कती चर्बी, बस ध्यान रखें सही समय

हाई कोलेस्ट्रॉल में नोनी जूस कब पिएं-When to drink Noni juice in hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल में नोनी जूस का पीने का सबसे सही समय है सुबह खाली पेट। क्योंकि ये एक ऐसा समय है जब पेट क्लींजिंग की तैयारी में होता है। जब नोनी का जूस पीते हैं तो विटामिन सी इसे साफ करने की कोशिश करता है और इसे मल के साथ बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ये फैट मेटाबोलिज्म को भी तेज करता है जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोका जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement