Thursday, May 16, 2024
Advertisement

रोजाना ये 1 फल कम कर सकता है आपके पेट की लुढ़कती चर्बी, बस ध्यान रखें सही समय

वेट लॉस के लिए सेब: वजन घटाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। ऐसे में इस फल का सेवन आपकी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 10, 2023 9:09 IST
weight_loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK weight_loss

वेट लॉस के लिए सेब:  हर किसी को 1 दिन में 1 सेब का सेवन करना चाहिए। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि डॉक्टर ये क्यों कहते हैं। दरअसल, सेब में कई ऐसे गुण हैं जो कि तेजी से वेट लॉस में मदद कर सकते हैं। दरअसल, वेट लॉस के लिए जिन चीजों की शरीर को जरुरत होती है सेब उन कामों में आपकी मदद करता है। साथ ही ये आपको लंबे समय तक वेट कंट्रोल करने की ओर ले जाता है। कैसे , जानते हैं क्या सेब खाने से वजन घटता है (Does apple burn belly fat) 

वेट लॉस के लिए सेब खाने के फायदे-Apple for weight loss in hindi

1. लो कैलोरी वाला है सेब

सेब एक कम कैलोरी वाला फल है जिसे पचाने के लिए उसमें मौजूद कैलोरी से अधिक कैलोरी की जरुरत होती है। इसी वजह से इन्हें नेगेटिव कैलोरी फूड माना जाता है। इस तरह 1 सेब को भी पचाने में आपकी बॉडी अपने आप कैलोरी खर्च कर देती है। 

शुगर के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है ये 1 चीज, आज से ही खाने में बढ़ाएं इसकी मात्रा

2. हाई फाइबर से भरपूर

सेब में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। फाइबर आपके पाचन को धीमा करके फैट और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये भूख को कम करता है और मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। 

apple_benefits

Image Source : FREEPIK
apple_benefits

3. पानी से भरपूर है सेब

सेब लगभग 85% पानी से भरपूर है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 32 से 38 के बीच होता है। यानी कि ये शुगर नहीं बढ़ाता और पानी से भरपूर होने की वजह से बॉवेल मूवमेंट को सही करने में मदद करता है। 

वजन कम करने के लिए दिन में कितने सेब खाने चाहिए-How many apples a day to lose weight

वजन कम करने के लिए आपको दिन भर में 2 सेब का सेवन करना चाहिए। ये आपके पेट और फैट मेटाबोलिज्म को कम करने में कारगर होगा जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। 

भुना हुआ जीरा खाने से कब्ज सहित ये बीमारियां होंगी कंट्रोल, जानें किस समय खाने से होता है फायदा?

वेट लॉस के लिए सेब कब खाएं-best time to eat apple for weight loss

वेट लॉस के लिए सेब आपको एक्सरसाइज से पहले या नाश्ते के समय खाना चाहिए। इससे आपके शरीर का फैट और मोटाबोलिक प्रोसेस सही रहता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको वेट लॉस के लिए सबे खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

=

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement