Friday, May 03, 2024
Advertisement

शुगर के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है ये 1 चीज, आज से ही खाने में बढ़ाएं इसकी मात्रा

Fiber in diabetes in Hindi: डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर कंट्रोल करना मुश्किल होता है। ऐसे में कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना आपको कई समस्याओं से बचा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 10, 2023 7:06 IST
high_fiber_diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK high_fiber_diabetes

Fiber in diabetes in Hindi: डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर कंट्रोल करना कोई आसान चीज नहीं है। ऐसे में डाइट और एक्सरसाइज ही वो तरीका हो सकता है जिससे आप इस चीज को कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसी ही एक चीज है फाइबर (Fiber in diabetes)। जी हां, डायबिटीज में फाइबर का सेवन  का सेवन मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। ये न सिर्फ पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है बल्कि, ये शुगर मेटाबोलिज्म में भी तेजी लाता है। ऐसे में इस प्रकार के फाइबर का सेवन करना आपको कई समस्याओं से बचा सकता है।

डायबिटीज में कौन सा फाइबर खाएं-Which fiber is best for diabetes?

डायबिटीज के मरीजों को घुलनशील फाइबर (Soluble fiber) का सेवन करना चाहिए। यह पानी में घुल जाता है और आपके पेट में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है, जिससे पाचन तेज होता है, शुगर स्पाइक धीमा हो जाता है। यह आपकी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो डायबिटीज में जरूरी है।

भुना हुआ जीरा खाने से कब्ज सहित ये बीमारियां होंगी कंट्रोल, जानें किस समय खाने से होता है फायदा?

डायबिटीज में खाएं ये फाइबर फूड्स-High fiber foods for diabetics

सेब, ओट्स, मटर, काली बीन्स, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और एवोकाडो में घुलनशील फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा आप अंकुरित अनाज जैसे ज्वार और बाजरे का भी सेवन कर सकते हैं। 

fiber_foods

Image Source : FREEPIK
fiber_foods

डायबिटीज में हाई फाइबर खाने के फायदे-Health Benefits of Fiber in diabetes

Centers for Disease Control and Prevention (CDC) की मानें तो, हाई फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को चबाने में अधिक समय लगता है, जो हमारे शरीर को यह महसूस करने के लिए अधिक समय देता है कि हमारा पेट भरा हुआ है और इस तरह ये ज्यादा खाने से रोकने में मदद करता है। इसके बाद ये फाइबर पेट और आंतों के काम काज को तेज करता है। इससे खाना और इससे निकलने वाले कार्ब्स तेजी से पचने लगते हैं। इसी दौरान पेनक्रियाज तेजी से काम करता है और इंसुलिन के द्वारा भोजन से निकलने वाले शुगर को पचा लेता है। इस तरह खून में शुगर नहीं मिलता है और डायबिटीज कंट्रोल रहता है। 

गर्मियों में स्किन हो गई है डल तो चुकंदर में इन चीज़ों को मिलाकर पाएं रुई के फाहे सा गाल

इसके अलावा फाइबर आपके पाचन तंत्र को साफ करने के लिए स्क्रब ब्रश की तरह काम करता है। यह पेट के बैक्टीरिया और अन्य बिल्डअप को साफ करने में मदद करता है, साथ ही डायबिटीज में कब्ज से बचाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement