Monday, May 06, 2024
Advertisement

गर्मियों में स्किन हो गई है डल तो चुकंदर में इन चीज़ों को मिलाकर पाएं रुई के फाहे सा गाल

गर्मियों में चुकंदर से तैयार फेसपैक लगाने से स्किन काफी सॉफ्ट होती है। चुकंदर के रस के बजाय आप इसके पाउडर को कुछ चीजों के साथ मिलाकर आसानी से लगा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 09, 2023 18:06 IST
Beetroot for skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Beetroot for skin

गर्मियों के मौसम में हमारी स्किन बेहद डल और बेजान हो जाती है। ऐसे में हर कोई अपने स्किन का एक्स्ट्रा ख्याल रखता है। त्वचा की देखभाल के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन केमिकल युक्त इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। ऐसे में आप चाहे तो एक बेहतर होममेड ट्रीटमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। सलाद में इस्तेमाल किया जानेवाला चुकंदर आपके गालों की रौनक को दुबारा लौटा सकता है। चुकंदर के फेसपैक से आपकी स्किन पर गुलाबी निखार आएगा। गर्मियों  में चुकंदर से तैयार फेसपैक लगाने से स्किन काफी सॉफ्ट होती है। जानिए चेहरे पर कैसे लगाएं ये फेसपैक।

विटामिन से भरपूर है चुकंदर

चुकंदर में विटमिन बी6, सी, फोलेट, आयरन जैसे कई पोषक तत्व और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन से हर तरह की गंदगी बाहर निकालने के साथ हर समस्या को दूर करके स्किन को जवां बनाते हैं। चुकन्दर में विटमिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन की डैमेज सेल्स को रिपेयर करके उन्हें  जवां बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट तत्व  हानिकारक माइक्रोब्स को एक्टिव होने से रोकते हैं और यह त्वचा का कालापन, डार्क सर्कल, एक्ने और पिंपल की समस्या को दूर करते हैं।

रमज़ान के रोज़े के दौरान इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल, नहीं होंगे डिहाड्रेशन का शिकार

ऐसे बनाएं फेसपैक 

एक टीस्पून चुकंदर का पाउडर लें और उसमें एक टीस्पून  गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर, कच्चा दूध और एक टीस्पून शहद मिलाएं। इसे पेस्ट के रूप में तैयार करें।  इसके बाद साफ चेहरे पर ब्रश की मदद से यह लेप लगा लें। करीब 15-20 मिनट लगा रहने के बाद नॉर्मल पानी से लेप को धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गर्मी में चिलचिलाती धूप की मार से बचने के लिए जानें तरबूज या खरबूज किसका सेवन है ज़्यादा फायदेमंद?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement