Sunday, May 05, 2024
Advertisement

नहीं चखा होगा आपने प्याज से बनी इन 3 रेसिपी का स्वाद,खाते ही कहेंगे- वाह!

प्याज की रेसिपी: प्याज से बनी इन चीजों का स्वाद आपने शायद ही चखा होगा। लेकिन, इनका स्वाद लाजवाब होता है और इनका स्वाद आपको लंबे समय तक याद रहेगा। जानते हैं इन्हें घर में बनाने की रेसिपी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 23, 2023 10:00 IST
pyaj ki kachori- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pyaj ki kachori

प्याज की रेसिपी: प्याज के बिना हम किसी भी सब्जी की कल्पना नहीं कर सकते। लेकिन, अगर हम कहें कि प्याज से आप सब्जी के अलावा भी कई और चीजें भी बना कर खा सकते हैं तो, क्या? आप सोच रहे होंगे न कि सब्जी के अलावा ऐसा क्या है जो इतना टेस्टी है कि जिसे हम खाकर याद रखेंगे। तो, बता दें कि प्याज की कुछ रेसिपी को आप स्नैक्स के रूप खा सकते हैं। तो, कुछ को अपनी दाल और सब्जी की जगह भोजन में ले सकते हैं। खास बात ये है कि इन्हें आप घर में बना सकते हैं और इन्हें बनाने की रेसिपी भी काफी आसान है। तो, आइए जानते हैं इनतके बारे में विस्तार से। 

प्याज से बनाएं ये 3 चीजें-Onion recipe in hindi

1. प्याज की कचरी

प्याज की कचरी, वैसे देखने में तो प्याज के पकोड़े की तरह ही होती है लेकिन उससे थोड़ा अलग होता है। इसमें प्याज थोड़ा कम पकाया जाता है और कच्चा सा रखा जाता है जिस वजह से इसका नाम कचरी पड़ा है। साथ ही ये कड़ाही में डिप फ्राई करके नहीं बनता बल्कि, ये तवे पर पकाकर बनता है। तो, 4 से 5 प्याज ले और इसे काटकर रख लें। अब इसमें बेसन, हरी मिर्च, धनिया पत्ता, अजवाइन, काला नमक, काली मिर्च और नमक मिला लें। आप इसमें मसाले मिला सकते हैं जैसे लाल मिर्च पाउडर, धनिया और हल्दी पाउडर। सबको अच्छे से मिला लें। अब तवे पर थोड़ा सा तेल लगाएं और इसमें प्याज की पकौड़ी बना-बनाकर डालें। इसे ऊपर से ढक दें। बीच में फिर कचरी को उल्टा करें, पलटें और फिर हल्का तेल लगाकर पकाएं। सुनहरा रंग होने पर इसे निकाल लें। अब चटनी के साथ इसे सर्व करें।

Ukadiche Modak: मावा और बूंदी वाला नहीं असली महाराष्ट्रीयन मोदक है ये, जानें इसे बनाने की पारंपरिक विधि

2. प्याज की कचौरी

प्याज की कचौरी बनाना बहुत आसान है। आपको करना ये है कि प्याज को मसालों के साथ जैसे  लाल मिर्च पाउडर, धनिया और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर भून लें। अब इसे पीस लें और फिर इसमें तड़का लगाएं। तड़का घी, जीरा, नमक, हरी मिर्च,लहसुन और धनिया पत्ता मिलाकर लगाएं। अब नॉर्मल आटा तैयार करें। इससे लोई बनाकर प्याज की ये स्टफिंग भरें और फिर इसे गोल-गोल रखकर ही तल लें। हो गई तैयार आपकी प्याज की कचौरी। इसे आप किसी भी चटनी के साथ खा सकते हैं। 

pyaj curry

Image Source : SOCIAL
pyaj curry

वजन बढ़ाने में मददगार हो सकता है Peanut Butter, नाश्ते में शामिल करें ये 3 रेसिपी

3. प्याज करी

प्याज करी बनाने के लिए पहले प्याज पर कुछ कट लगाने हैं। फिर आपको बेसन में, नमक और कुछ मसाले मिलाकर प्याज को लपेटना है और पकौड़े की तरह तल कर निकाल लेना है। इसके बाद करी के लिए लहसुन और पीली सरसों को पीसकर रख लें। अब कड़ाही में सरसों का तेल और काली वाली सरसों के दाने रखें। ऊपर से लहसुन और सरसों का पेस्ट डालें। इसके ऊपर से 4 बारीक टमाटर काटकर डालें। सब्जियों के सारे मसाले डाल लें। नमक डालें और अच्छे से भूनें। थोड़ा पानी मिलाएं और फिर भूनें। इसके बाद इसमें प्याज डालें जो आपके पकौड़ा जैसा तैयार किया है। अब इस सब्जी में 1 सीटी लें। ऊपर से धनिया पत्ता काटकर सर्व करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement