Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Iftar Recipe: इफ्तार में बनाए मूंगफली की ये स्पेशल चटनी, पकौड़ों का मजा हो जाएगा दोगुना

रमजान का पाक महीना चल रहा है, जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं और शाम के वक्त इफ्तारी से रोजा खोलते हैं। यहां हम आपको मूंगफली की चटनी की रेसिपी बता रहे हैं जिसे आप पकौड़ों के साथ खा सकते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: March 31, 2023 20:48 IST
Ramadan iftar recipes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ramadan iftar recipes moongfali Chutney

Ramadan Special Chutney: इस साल 24 मार्च से रमजान के पाक महीने की शुरुआत हो चुकी है। मुस्लिम धर्म के लोग इस पाक महीने में रोजा रखते हैं और सहरी करने के बाद दिनभर बिना खाना और पानी के रहते हैं। आखिर में शाम को इफ्तार करते हैं। रमजान का पवित्र महीना 30 दिन तक चलता है और मुस्लिम धर्म के लोग हर दिन रोजा रखते हैं और इफ्तार में खजूर और पानी से रोजा खोलने के बाद ज्यादातर फ्राई खाने के आइटम जैसे- आलू के पकौड़े, मिक्स पकौड़े, प्याज के पकौड़, कॉर्न और पालक के पकौड़े इत्यादि खाते हैं। ऐसे में इन पकौड़ों के साथ हर दिए एक जैसी हरी चटनी ही घर में बनाई जाती है। लेकिन आज यहां हम आपको मूंगफली से बनने वाली एक ऐसी चटनी की रेसिपी बता रहे हैं जो पकौड़ों के स्वाद और दोगुना कर देगी।

मूंगफली की चटनी बनाने के लिए सामग्री

  • 1 कप- मूंगफली
  • 2 चम्मच- इमली का पल्प
  • 1 चम्मच- लाल मिर्च पाउडर
  • 5 चम्मच- भुनी हुई चने की दाल
  • 1- टमाटर लाल
  • 1 चम्मच- भुना जीरा
  • पानी 
  • हरी धनिया कटी हुई 
  • 3- हरी मिर्च 

विधि

सबसे पहले मूंगफली को तवे पर डालकर हल्की आंच पर 1 मिनट के लिए भून लें। जैसी ही मूंगफली पर हल्के-हल्के भूरे निशान आने लगें वैसे ही इसे एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने का इंतजार करें। इसके बाद जब मूंगफली ठंडी हो जाए तो इसे रगड़कर सारे छिलके अलग कर लें। अब 1 कटोरी में गर्म पानी में भिगोकर रख दें। 10 मिनट के बाद मूंगफली को पानी से निकालकर मिक्सी के बड़े वाले जार में डालें। अब इस जार में 2 चम्मच इमली का पल्प,1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 5 चम्मच भुनी हुई चने की दाल, 1 टमाटर लाल, 1 चम्मच भुना जीरा, हरी धनिया कटी हुई और 3 हरी मिर्च डालें। अब मिक्सी को चलाएं और इसमें जरूरत के मुताबिक पानी भी मिलाते रहें। पानी आप अपने हिसाब से मिला सकते हैं जैसी आप चटनी चाहते हैं। जब मूंगफली की चटनी पिस जाए तो इसे एक बर्तन में निकाल लें, आपकी टेस्टी चटनी तैयार है। इसे आप इफ्तार में पकौड़े के साथ सर्व कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: April Fool's Day 2023 Wishes And Messages: इन फनी मैसेज के जरिए दोस्तों को बनाएं 'अप्रैल फूल', आपका भी दिन भी बन जाएगा मजेदार

वजन बढ़ाने के लिए इन 3 तरीकों से खाएं खजूर, क्रेविंग कम करने के साथ शरीर को मिलेंगे कई फायदे

कोविड बढ़ रहा है, कहीं घूमने का है प्लान तो बैग में जरूर रख लें ये 4 चीजें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement