Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बथुआ झोर खाने के बाद भूल जाएंगे आप सरसों का साग, जानें क्या है इसकी रेसिपी

Recipe of bathua jhor: सर्दियां यानी साग का मौसम। लेकिन, साग का नाम आते ही लोगों के दिमाग सिर्फ सरसों का साग या दूसरे प्रकार के ही साग आते हैं पर बथुआ नहीं आता। ऐसे में आप इस सब्जी को ट्राई कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 29, 2023 14:20 IST
 bathua recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL bathua recipe

सर्दियों यामी साग का मौसम। इस मौसम में लोग कई प्रकार के साग बनाते और खाते हैं। जैसे कि आप सरसों का साग, मेथी का साग और पालक का साग। लेकिन, कभी आपको बथुआ झोर खाया है। दरअसल, ये बिहार और बंगाल की फेमस रेसिपी है और वहां इस खूब बनाया और खाया जाता है। ये हाई प्रोटीन से भरपूर सब्जी होती है जिसे सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाया जाता है। साथ ही ये उन लोगों के लिए भी अच्छा है जो बथुआ का साग नहीं खाते हैं। आप इसे चावल के साथ या फिर अलग-अलग पराठा के साथ भी खा सकते हैं। तो, जानते हैं इसकी रेसिपी।

बथुआ झोर बनाने की विधि-bathua jhor recipe

बथुआ झोर बनाने के लिए लहसुन, अदरक और हरी मिर्च को कूटकर रख लें। बथुआ को बारीक काटकर रख लें। इसके बाद बथुआ को धोकर और इसे काटकर रख सें। अब कड़ाही में थोड़ा सा सरसों तेल डालें। फिर इसमें सरसों के बीज और बाकी चीजें डालें। फिर हल्का सा नमक और दूसरे मसाले डालें। सबसो खूब पकने दें।

सर्दियों के लिए इससे हेल्दी पराठा नहीं हो सकता, जान लें रेसिपी फिर रोज बनाकर खाएंगे

जब अच्छी तरह से पकने लगे तो इसमें घी डालकर और पकाएं। इतना पकाएं की ये साग चोखा जैसा मिला हुआ लगने लगे। उसके बाद इसमें पानी डालें और पूरी तरह से एक उबाल ले लें।  जब ये अच्छी तरह से उबल जाए तो इसमें धनिया पत्ती काटकर मिला लें।

रात के बचे चावल से बना सकते हैं खीर,स्वाद ऐसा कि हर कोई मांगकर खाएगा; जानें बनाने की विधि

बथुआ झोर को आप दूसरे तरीके से भी बना सकते हैं जिसमें आप इसे बाकी साग को मिलाकर पीसकर  लहसुन, अदरक और हरी मिर्च का तड़का लगा लें। सबको अच्छी तरह से मैश कर लें और फिर पानी को मिला लें। एक उबाल लें और फिर इसे अच्छी तरह से पकाएं। ऊपर से धनिया पत्ती मिलाएं और फिर इस झोर को खाएं। तो, कभी आपने बथुआ झोर नहीं खाया है तो आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement