Friday, April 26, 2024
Advertisement

आपके नाश्ते की थाली में जरूर होनी चाहिए 1 कटोरी दही, लू और गर्मी से होगा बचाव

नाश्ते में दही खाने के फायदे के बारे में आप कितना जानते हैं? तो, समझें कि गर्मियों में रोज 1 कटोरी दही खाना आपके लिए क्या कर सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 15, 2023 10:10 IST
curd_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL curd_benefits

दही खाने के फायदे के बारे में तो, आप खूब जानते होंगे। लेकिन, क्या आपको पता है कि दही खाने के कुछ फायदे, इसे खाने की टाइमिंग के साथ जुड़े होते हैं। दरअसल, दही को अलग-अलग समय पर खाना, अलग-अलग प्रकार के फायदे दे सकता है। वो ऐसे कि नाश्ते में ये ब्रेन बूस्टर है तो, लंच में ब्लोटिंग से बचाता है। तो, रात में खाना सेरोटोनिन को बढ़ावा देता है और एक बेहतर नींद में मदद मिलती है।  लेकिन, आज हम सिर्फ गर्मियों के नाश्ते में दही खाने के फायदे ( benefits of eating curd daily in breakfast) की बात करेंगे।

नाश्ते में रोज 1 कटोरी दही खाने के फायदे-benefits of eating curd daily in hindi

1. गर्मी में शरीर रहेगा ठंडा

नाश्ते में रोज 1 कटोरी दही खाना आपके पेट की गर्मी को कम करने में मदद कर सकता है। जी हां, दही की तासीर ठंडी होती है और ये टेंपरेचर बैलेंस करने में मददगार है। तो, जब आप दही खाकर निकलते हैं तो बाहर जो भी तापमान हो शरीर, अपने आप को उसके हिसाब से संतुलित करने और ठंडा रखने की कोशिश करता है। 

benefits_of_curd

Image Source : SOCIAL
benefits_of_curd

धूप से झुलसी त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, सनबर्न और टैनिंग को कम करने में है मददगार

2. लू और डिहाइड्रेशन से होगा बचाव

हर तरफ लू और हीटवेव की खबर है। ऐसे में रोज 1 कटोरी दही खाना, आपको लू और डिहाइड्रेशन से बचा सकता है। जैसे कि शरीर में जब पानी की कमी होती है तो, तेज धूप और गर्म हवाओं के कारण हम लू के शिकार हो जाते हैं। इस स्थिति में दही का सेवन लू से बचने और शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने में मदद कर सकती है। तो, लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी आपको नाश्ते में दही खाकर निकलना चाहिए। 

पानी पीने का सबसे गलत समय है ये, पीकर पछतावा तो होगा ही जीवनभर परेशान करेंगी ये समस्याएं

3. पेट की समस्याओं से रहेंगे दूर 

दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो कि आपके पेट की सेहत के लिए कई प्रकार से मददगार हैं। ये बैक्टीरिया पाचन तंत्र को तेज करने के साथ पेट में इंफेक्शन और दस्त जैसी समस्याओं से बचाते हैं। इसके अलावा ये मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं और बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। तो,इन तमाम कारणों से आपको गर्मियों के नाश्ते में 1 कटोरी दही जरूर शामिल करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement