Sunday, April 21, 2024
Advertisement

धूप से झुलसी त्वचा पर लगाएं एलोवेरा, सनबर्न और टैनिंग को कम करने में है मददगार

धूप से झुलसी त्वचा के उपाय: भारत में इस समय हीटवेव अलर्ट है। तेज गर्मी त्वचा को झुलसा रही है। ऐसे में आप त्वचा के लिए इस घरेलू उपाय (sunburn home remedies) की मदद ले सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 15, 2023 7:25 IST
Aloevera_for_sunburn- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Aloevera_for_sunburn

धूप से झुलसी त्वचा के उपाय: गर्मी का पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। स्थिति ऐसी है कि घर से बाहर निकलते ही आप जला हुआ महसूस करेंगे। ऐसे में सबसे ज्यादा समस्या स्किन और बालों को हो रही है, जो कि धूप, धूल और पसीने से बेहाल हैं। अब बालों की बात अगर छोड़ दें तो, त्वचा धूप से झुलसने के कारण सन बर्न और टैनिंग की शिकार हो रही है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन की तुरंत हीलिंग करें और इस काम में एलोवेरा आपकी मदद कर सकती है। तो, आइए जानते हैं धूप से झुलसी त्वचा के उपाय (Sunburn Home Remedies)

1. सनबर्न के लिए एलोवेरा-Aloevera for sunburn

सनबर्न के लिए एलोवेरा बहुत ही कारगर तरीके से काम करती है। असल में इसमें हाइड्रेटिंग गुण होने के साथ कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स हैं जो कि स्किन के लिए फायदेमंद है। जब त्वचा तेज धूप से झुलसी होती है तो एलोवेरा जेल को निकालकर लगाना स्किन को नमी देने के साथ जलन में कमी लाती है। इसके अलावा एलोवेरा स्किन के लिए ठंडा भी है, ऐसे में ये सनबर्न से तुरंत हीलिंग में मददगार है। 

aloevera_benefits

Image Source : FREEPIK
aloevera_benefits

अंडे से बनने वाली ये 3 रेसिपी रात के खाने के लिए है परफेक्ट, बनाने में आसान और खाने में टेस्टी

2. टैनिंग में एलोवेरा कैसे लगाएं-Aloevera for tanning

टैनिंग हटाने के लिए आप एलोवेरा का नींबू के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इसे पूरे चेहरे पर लगाते हुए 5 मिनट तक अपनी उंगलियों से मसाज करें। फिर लगभग आधे घंटे तक छोड़ दें। ये टैनिंग को कम करने में मदद करेगा। इसके असावा आप टैनिंग में एलोवेरा, बेसन और दही से बने फेस मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पानी पीने का सबसे गलत समय है ये, पीकर पछतावा तो होगा ही जीवनभर परेशान करेंगी ये समस्याएं

3. स्किन हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर है एलोवेरा-Aloe vera for skin hydration

एलोवेरा, हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर है। एलोवेरा में मौजूद नमी त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज करती है और स्किन की हीलिंग में मदद करती है। इसके अलावा ये नमी स्किन में कोलेजन बूस्ट करती है और इलास्टिन फाइबर को बढ़ावा देने में मदद करती है। इससे होता ये है कि चेहरे में पहले से ही नमी के कारण लोचपन बनी रहती है और फिर आप फाइन लाइन्स और झुर्रियों के शिकार नहीं होते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement