Friday, April 26, 2024
Advertisement

कैसी भी हो पेट की चर्बी पिघला देगी किशमिश, जानें खाने का सही समय और 3 तरीके

Raisin for weight loss: वजन घटाने के लिए क्या नहीं करते। ऐसे में किशमिश का सेवन वेट लॉस की गति में तेजी ला सकता है। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 20, 2023 17:01 IST
Kismis_for_weight_loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kismis_for_weight_loss

Raisin for weight loss: किशमिश खाना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, आज हम वेट लॉस के लिए किशमिश खाने के फायदे के बारे में बताएंगे। जी हां, जिन लोगों के शरीर में जगह-जगह पर चर्बी जमा है उनके लिए किशमिश काफी कारगर तरीके से काम कर सकती है। ये न सिर्फ चर्बी को पिघलाने में तेजी ला सकती है बल्कि, ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाने और बॉवेल मूवमेंट को तेज करने में मददगार है। इसके अलावा भी फैट लॉस में किशमिश कई प्रकार से मददगार है। जानते हैं विस्तार से। 

किशमिश खाने से मोटापा कम होता है क्या-is kishmish good for weight loss

किशमिश खाने से मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है। पहले तो ये मीठी की क्रेविंग से लड़ने में मदद करती है। वे अतिरिक्त कैलोरी बढ़ाए बिना मीठी क्रेविंग को रोकने में मददगार है। साथ ही फाइबर से भी भरपूर होते हैं और शरीर को लंबे समय तक भरा भरा हुआ महसूस करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और वजन बढ़ने से रोकते हैं। साथ ही ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाते हैं, जिससे खाना तेजी से पचता है, पेट साफ रहता है और वजन नहीं बढ़ता है।

बाज़ की तरह तेज नजर चाहते हैं तो खाएं ये ब्रह्म फल, विटामिन ए और सी है भरपूर

वेट लॉस में किशमिश खाने का सही तरीका- How to use raisin for weight loss 

1. किशमिश भिगोकर खाएं 

वेट लॉस के लिए किशमिश खाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप पहले पानी में किशमिश भिगोकर रख दें। आप ये काम रात में करें और सुबह खाली पेट किशमिश खाएं। ये बॉवेल मूवमेंट और मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मदद करेगी। 

2. किशमिश वाला दूध पिएं

किशमिश वाला दूध पीना आपके शरीर में एनर्जी बढ़ाने के साथ वेट लॉस में मदद कर सकता है। साथ ही ये हार्मोनल हेल्थ को सही रख कर वेट लॉस में मददगार है। 

kismis_salad

Image Source : FREEPIK
kismis_salad

3. सलाद और स्नैक्स में खाएं किशमिश 

सलाद और स्नैक्स में किशमिश डाल कर खाना मीठे की क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये एक प्रकार के रफेज और फाइबर की तरह भी काम करता है जो कि वेट वॉस में मददगार है।

बिना धोए एक ही गिलास में रोज पीते हैं पानी? हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

किशमिश खाने का सही समय-Which is the best time to eat raisins for weight loss in hindi

वेट लॉस के लिए किशमिश खाने का सही समय है सुबह का वक्त। साथ ही आप शाम के स्नैक्स के दौरान भी इसका सेवन कर सकते हैं। कैसे, भी करें ये वेट लॉस में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement