Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बिना धोए एक ही गिलास में रोज पीते हैं पानी? हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

पानी पीने के नियम: हमारे आस-पास कई ऐसे लोग हैं जो रोज 1 ही गिलास से पानी पी लेते हैं। ऐसे गिलास आपको उनके बेड टेबल और वर्क टेबल पर मिल जाएंगे। लेकिन, ये गंदी आदत आपको बीमार कर सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 20, 2023 15:49 IST
glass_of_water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK glass_of_water

पानी पीने के नियम: क्या पानी पीने का आपका तरीका सही है? ये सवाल आप अपने आस-पास रखे  पानी की बोतल और गिलास को देख कर दे सकते हैं। जी हां, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई लोग अपने आस-पास रखे 1 ही बोतल और गिलास से पानी पीते रहते हैं। वे कभी इस बोतल और गिलास को साफ करने की जरुरत भी नहीं समझते। जब तक उन्हें समय न मिले वे लगातार एक ही गिलास में पानी पीते रहते हैं। धोने के नाम पर वो बस पानी से गिलास को धो को दोबारा इस्तेमाल करने लगते हैं। जबकि, ये आदत आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है। 

बिना धोए एक ही गिलास में पानी पीने के नुकसान-What Happens If You Drink Out Water From Same Glass

आप एक ही गिलास को बिना धोए लगातार इस्तेमाल करते हैं, तो कांच की सतह पर बैक्टीरिया बढ़ने लगेंगे जिससे आप कई सारी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। भले ही ये गिलास कांच का हो या स्टील का, तब भी लगातार नमी बने रहने के कारण आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। जी हां, इसके लिए आपको ध्यान देना होगा कि जब आप गिलास को पानी से धो कर रखते हैं तब भी ये पूरी तरह से साफ नहीं होगा। इसमें नमी बनी रहती है जिससे बैक्टीरिया बढ़ते हैं और आप पेट के इंफेक्शन के शिकार हो सकते हैं। 

unsafe drinking water

Image Source : FREEPIK
unsafe drinking water

International happiness day 2023: कुत्ता पालने से लेकर झूला झूलने तक, जानें खुश रहने के अनोखे उपाय

ऐसे में ये समस्याएं हो सकती हैं। कैसे, जानते हैं।

-नमी के कारण नोरोवायरस जैसे वायरस पनप सकते हैं जिससे आपको इंफेक्शन हो सकता है। 

-साथ ही जब आप पानी पहले से भर कर रखते हैं तो इस फ्रेश पानी में बैक्टीरिया बढ़ते हैं जिससे आपको फूड प्वाइजिंग हो सकती है। 
-इस पानी को पीने से कई बार टाइफाइड और डायरिया की समस्या हो सकती है। 
-ये पेट दर्द, मतली और उल्टी का कारण बन सकता है। 

100 रुपये में खरीद लेंगे दुनियाभर की चीजें, Delhi के इन 4 सबसे सस्ते मार्केट घूमकर हर कोई महसूस करता है अमीर

तो, इन समस्याओं से बचने के लिए आपको रोज अपने पानी के गिलास को साबुन से धोना चाहिए। साथ ही लंबे समय तक गिलास में भरे पानी को पीने से बचें। ये आपको बीमार कर सकता है। तो, अपनी इस आदत में बदलाव करें और साफ गिलास से पानी पीने की आदत रखें। हर बार पानी पीने के बाद साबुन से गिलास धो कर रखें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement