Saturday, April 27, 2024
Advertisement

International happiness day 2023: कुत्ता पालने से लेकर झूला झूलने तक, जानें खुश रहने के अनोखे उपाय

International happiness day 2023 theme: अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस 2023 का इस साल का थीम है 'Be Mindful. Be Grateful. Be Kind.' यानी 'जागरुक रहें, आभारी हों और दयालु बनें।'

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 20, 2023 12:53 IST
International happiness day- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK International happiness day

खुश रहने का मूल मंत्र या इसके लिए टिप्स के बारे में हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय खुशी दिवस 2023 (International happiness day 2023) पर हम आपको उन कामों के बारे में बताएंगे जिन्हें करने के बाद आपको खुशी होगी। साथ ही आपका दिमाग अपने तनाव और आस-पास हो रही परेशानियों को भूल जाएगा। खास बात ये कि आपको ये टिप्स अनोखे भी लग सकते हैं, लेकिन यकीन मानें आप इससे अच्छा महसूस करेंगे। तो, आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में विस्तार से।

खुश रहने का सबसे आसान तरीका-Tips to stay happy in hindi

1. कुत्ता पाल लें-Health benefits of having a dog

कुत्ता पालने के फायदे कई हैं। दरअसल, कुत्ता पालने से वो आपके दिमाग को स्ट्रेस फ्री करने और अपनी हरकतों से घर का माहौल बदलने में मदद करेगा। वो घर आते ही आपको प्यार देगा, आप उसकी केयर करेंगे और ये तमाम चीजें आपको अंदर से खुश करेंगे। धीमे-धीमे आप और वो दोस्त बन जाएंगे। आपको अकेलापन महसूस नहीं होगा और आप खुश रहेंगे। 

क्या आप भी फेंक देते हैं ज्यादा पका केला? तो अपनाएं ये टिप्स और ऐसे करें इस्तेमाल

2. झूला झूलें-Swinging Benefits

झूला झूलने के फायदे में से एक ये है कि झूला जब ऊंचाई पर जाता है, तो आपको एक अलग सी खुशी और उत्साह महसूस हो सकता है। ये आपका तनाव कम कर सकता है और आपके मूड को सही करने में मदद कर सकता है। इस तरह आप खुद को एक बच्चे जैसा खुश पाएंगे। 

Climbing tree

Image Source : FREEPIK
Climbing tree

3. बातूनी हो जाएं-be talktive

कई बार बकवास की बातें करना और ढेर सारी बातें करना आपको स्ट्रेस फ्री और खुश महसूस करने में मदद करता है। जी हां, लगातार चुप बैठना, शांत रहना कई बार आपको अकेला और दुखी महसूस करवा सकता है। ऐसे में कई बार बातूनी हो जाना आपको खुश रहने में मदद कर सकता है। 

100 रुपये में खरीद लेंगे दुनियाभर की चीजें, Delhi के इन 4 सबसे सस्ते मार्केट घूमकर हर कोई महसूस करता है अमीर

4. मिट्टी से खेलें और पेड़ों पर चढ़ें-Climbing tree and playing with mud

मिट्टी से खेलना और पेड़ों पर चढ़ना, कुछ अजीब कामों में से एक है। लेकिन, ये बहुत खुशी देते हैं। अगर आपने ये काम नहीं किया है तो आपको इसे करके देखना चाहिए। आप भी अच्छा और खुशहाल महसूस करेंगे। तो, खुश रहें, स्वस्थ रहें और अपने जीवन को खुशहाल बनाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement