Thursday, May 16, 2024
Advertisement

दुनिया का सबसे महंगा ड्राई फ्रूट है ये, एक साथ कई पोषक तत्वों का खजाना

चिलगोजा खाने के फायदे: चिलगोजा, कुछ सबसे महंगे ड्राई फ्रूट में से एक है। इसे खाना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: July 14, 2023 19:29 IST
 Pine_nuts_benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pine_nuts_benefits

दुनिया के कुछ सबसे महंगे ड्राई फ्रूट में से एक है चिलगोजा (Pine nuts)। ये 5 से 6 हजार रुपए किलो मिलता है। असल में ये ड्राई फ्रूट जंगलों में चीर जैसे किसी पेड़ से निकलता है। भारत में कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में ये पाया जाता है लेकिन, मुख्य रूप से ये चीन और पाकिस्तान में पाया जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है और इसे खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है। साथ ही इस ड्राई फ्रूट को खाने से आप सर्दी-जुकाम समेत कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। इसके अलावा भी इस ड्राई फ्रूट के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

दुनिया का सबसे महंगा ड्राई फ्रूट है ये-Pine nuts benefits in hindi

1. आयरन की कमी में खाएं चिलगोजा

चिलगोजा,  जो कि दुनिया के कुछ सबसे महंगे ड्राई फ्रूट में से एक है आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर कर सकता है। ये आपके शरीर में खून बढ़ता है और एनीमिया जैसी बीमारी से बचाता है। रोजाना बस 5 चिलगोजा खाना भी आपको इस बीमारी से बचा सकता है और हीमोग्लोबिन को बैलेंस रखने में मदद कर सकता है। 

इन 4 लोगों को मांड निकालकर चावल खाना चाहिए, नहीं तो स्टार्च और शुगर बढ़ा सकती है बीमारी

2. दिल के लिए फायदेमंद

दिल के लिए ये ड्राई फ्रूट कई प्रकार से फायदेमंद है। ये कैल्शियम और मैग्निशियम से भरपूर है और आपके हार्ट हेल्थ हेल्दी रखता है। ये आपके ब्लड वेसेल्स को खोलता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इस प्रकार से ये दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। 

 Pine_nuts_benefits_in_hindi

Image Source : SOCIAL
Pine_nuts_benefits_in_hindi

एंटी एसिडिक गुणों से भरपूर है शंखपुष्पी, पेट से जुड़ी इन 3 समस्याओं में है फायदेमंद

3. ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा है

ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने में ये ड्राई फ्रूट कई प्रकार से फायदेमंद है। ये ओमेगा-3 से भरपूर है और आपके ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाता है। ये आपके सोचने और समझने की क्षमता को सही करता है और फिर इसका एंटीऑक्सीडेंट सेलुलर स्ट्रेस और सूजन को कम करता है। इस प्रकार से ये ब्रेन को हेल्दी रखने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement