Thursday, April 11, 2024
Advertisement

इन 4 लोगों को मांड निकालकर चावल खाना चाहिए, नहीं तो स्टार्च और शुगर बढ़ा सकती है बीमारी

चावल में स्टार्च और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो कि कुछ बीमारियों वाले लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। तो, जानते हैं किन लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 14, 2023 18:16 IST
starchless_rice- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL starchless_rice

ज्यादातर लोग चावल खाने से बचते हैं। जिसके पीछे एक बड़ा कारण होता है इसमें मिलने वाली शुगर और स्टार्च की मात्रा। दरअसल, ये दोनों ही चीजें वैसे तो शरीर को एनर्जी देने का काम करती हैं लेकिन, कई बार ये आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकती हैं। खासकर कि कुछ बीमारियों वाले लोगों के लिए इसका सेवन ज्यादा हानिकारक हो सकता है। ऐसे में इन लोगों को मांड निकालकर खाना चाहिए। तो, जानते हैं किन लोगों को बिना मांड वाला चावल खाना चाहिए।

इन 4 लोगों को मांड निकालकर चावल खाना चाहिए-Who should eat rice without starch in hindi

1. साइनस की बीमारी में

साइनस की बीमारी वाले लोगों को मांड निकालकर चावल खाना चाहिए। दरअसल, साइनस की दिक्कत में चावल का स्टार्च बलगम पैदा करता है और नसेल पैसेज समेत तीनों प्वाइंट्स को ब्लॉक कर देता है। इससे ये दिक्कत और बढ़ती है और सिर दर्द जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको मांड निकालकर चावल खाना चाहिए। 

एंटी एसिडिक गुणों से भरपूर है शंखपुष्पी, पेट से जुड़ी इन 3 समस्याओं में है फायदेमंद

2. शुगर की बीमारी में

डायबिटीज और शुगर के मरीजों को चावल बिना मांड के ही खाना चाहिए। क्योंकि ये स्टार्च और शुगर, शुगर मेटाबोलिज्म को खराब करता है और डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकता है। तो, अगर आपको अपनी शुगर की समस्या को संतुलित रखना है तो पहले तो ब्राउन राइस खाएं या फिर मांड निकालकर चावल खाएं। 

pcod

Image Source : SOCIAL
pcod

3. PCOD की बीमारी में

PCOD की बीमारी में शुगर और स्टार्ट कंटेट से बचना होता है। क्योंकि इस बीमारी वाले लोगों का शुगर मेटाबोलिज्म बहुत खराब हो चुका होता है जिससे इन्हें वजन घटाने में बहुत दिक्कत होती है। तो, अगर आपको पीसीओडी की बीमारी है तो आपको अपना शुगर बैलेंस रखना चाहिए और इसके लिए चावल से मांड निकालकर खाएं। 

कम उम्र में तेजी से बढ़ रहा मोटापा, स्वामी रामदेव से जानें इस समस्या से कैसे निपटें

4. मोटापे की बीमारी में

मोटापे की बीमारी में आपको शुगर और स्टार्ट कंटेट से बचना चाहिए। आपको करना ये है कि आप चावल बनाते समय इसका मांड निकाल लें और फिर ये खाएं। तो, आप चावल बनाने से पहले इसे भिगोकर रख दें। इसके बाद इसे बनाते समय खुले पतीले में पकाएं और फिर इसका मांड निकालकर इसे खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement