Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Winter Food: सर्दियों में सिर्फ गाजर का हलवा और सरसों का साग ही नहीं, इन व्यंजनों के स्वाद का भी उठाएं लुत्फ

Winter Food: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। पारंपरिक और स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाने के लिए लोग इस मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं। ठंड के मौसम में सरसों का साग और गाजर का हवला तो हर घर पर बनायए जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी व्यंजन हैं जिनका स्वाद आपको सर्दियों में जरूर चखना चाहिए।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: November 09, 2022 16:31 IST
Winter season healthy and tasty traditional food- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Winter season healthy and tasty traditional food

Winter Food: भारतीय खाने-पीने के बड़े शौकीन होते हैं। भारत में हर मौसम में अलग-अलग तरह के व्यंजनों का स्वाद लिया जाता है। लेकिन सर्दियों की तो बात ही कुछ और होती है। ठंड का मौसम शुरू होते ही खानपान के स्वाद में भी बदलाव आ जाता है। सर्दी का मौसम ना सिर्फ खाने बल्कि पचाने के लिए भी अनुकूल होता है। क्योंकि इस मौसम में भोजन अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है। यही कारण है कि खाने-पीने को लेकर लोग इस मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं। सर्दियों में वैसे तो हर घर पर सरसों का साग, गाजर का हलवा, और मक्के की रोटी जैसी चीजें बनाई जाती हैं और इनका लुत्फ उठाया जाता है।

सर्दियों में आपने अगर इन चीजों को नहीं खाया तो फिर क्या खाया। इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं विंटर सीजन के कुछ पारंपरिक और स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में।

गाजर का हलवा

गाजर का हलवा एक पारंपरिक मिठाई है जोकि सर्दियों के मौसम में हर घर पर बनाई जाती है। गाजर, ड्राई फ्रूट और दूध से तैयार होने वाले गाजर का हलवा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। वैसे तो गाजर हर सीजन में मिल जाते हैं। लेकिन सर्दियों के गाजर में नेचुरल मिठास होती है और इसका रंग भी अच्छा होता है। इसलिए ठंड के मौसम में गाजर का हलवा खाने का अलग ही मजा है। सर्दियों में इस डेजर्ट का स्वाद चखने के लिए लोग साल भर इंतजार करते हैं।

सरसों का साग

पालक, मेथी, बथुआ जैसे कई तरह के साग सर्दियों के सीजन में मिलते हैं। लेकिन सरसों का साग सबसे ज्यादा पॉपुलर है। वैसे तो यह पंजाब का पारंपरिक व्यंजन है जिसे मक्के की रोटी के साथ खाया जाता है। सर्दियों में आप ढ़ेर सारे घी और मक्खन के साथ इसका लुत्फ उठा सकते हैं।

मटर का पराठा

सर्दियों में मटर का भरवां पराठा सुबह के नाश्ते से लेकर रात के डिनर में खूब बनाए जाते हैं। आप अचार या दही के साथ इसे खा सकते हैं। सर्दियों में मिलने वाली ताजी हरी मटर से इसे बनाकर खाने का मजा ही अलग है।

गोंद के लड्डू

सर्दियों में ठंड को मात देने के लिए गोंद को रामबाण माना जाता है। गोंद के लडड् वैसे तो हर सीजन में मिलते हैं। लेकिन इसकी प्रकृति गर्म होती है, इसलिए इसे ठंड के मौसम में खाना हेल्थ के लिए अच्छा होता है। गोंद के लड्डू को बनाकर आप महीनेभर के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। इसमें विशेष पोषक तत्व होते हैं जिससे हड्डियां मजबूत होती है।

Mocktail Recipe at Home: घर पर ऐसे बनाएं पिंक ब्यूटी मॉकटेल, आएगा रेस्टोरेंट जैसा टेस्ट

सरसों तेल असली है या मिलावटी? इन तरीकों से चुटकियों में हो जाएगी पहचान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement