Monday, April 29, 2024
Advertisement

शरीर के लिए इससे गर्म और कुछ नहीं! सर्दियों में बनाएं और रोजाना खाएं बस 1 Piece

केसर सोंठ गुड़ पकवान: सर्दियों में सेहत से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। लोगों को हड्डियों में दर्द होता है तो रह-रहकर सर्दी-जुकाम की समस्या बनी रहती है। ऐसे में इस पकवान को खाना शरीर में गर्मी देने का काम कर सकता है और आपको कई बीमारियों से बचा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 19, 2023 8:17 IST
kesar sonth gud pakwan- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kesar sonth gud pakwan

केसर सोंठ गुड़ पकवान: सर्दियों में लोगों के अंदर एनर्जी की बहुत ज्यादा कमी होती है। नींद आती है और आलस बना रहता है। इसके अलावा भी शरीर में इम्यूनिटी नहीं होती और बीमार पड़ने का खतरा ज्यादा होता है। साथ ही संक्रामक बीमारियां भी आपको इस मौसम में ज्यादा घेर सकती है। ऐसे में इस मौसम में आपको कुछ गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए। जैसे कि ये  केसर सोंठ गुड़ पकवान (kesar sonth gud pakwan)। दरअसल, ये बेहद ही गर्म फूड है जिसका ज्यादा सेवन करना भी नुकसानदेह हो सकता है। लेकिन, रोजाना इसे बस 1 खाना आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी।

केसर सोंठ गुड़ पकवान बनाने की विधि-Kesar sonth gud pakwan recipe

केसर सोंठ गुड़ पकवान बनाने के लिए सबसे पहले केसर को 1 कप घी में पकाकर रख लें। फिर आपको करना ये है कि गुड़ की चाशनी बना लें। दूसरी तरफ ड्राई फ्रूट्स को दरदरा करके पीसकर रख लें। अब सोंठ और ड्राई फ्रूट्स को 1 कप घी में मिलाकर इसे गुड़ की चाशनी में डाल लें। फिर एक थाली में घी लगाकर रख दें और इसमें केसर सोंठ गुड़ पकवान को अच्छी तरह से फैला दें। अब इसे बर्फी के आकार में काट लें। ठंडा होने को रख दें। उसके बाद एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रख दें। रोजाना दूध के साथ इसे 1 पीस खाएं।

kesar sonth gud pakwan recipe

Image Source : SOCIAL
kesar sonth gud pakwan recipe

पालक-कॉर्न सैंडविच खाते ही ठंड होगी फुर्र, सेहत और स्वाद का मिलेगा डबल डोज़; 2 मिनट में होगी तैयार रेसिपी

केसर सोंठ गुड़ पकवान कब खाएं

केसर सोंठ गुड़ पकवान को आप सुबह या रात के वक्त खा सकते हैं। इसे आप दूध के साथ भी ले सकते हैं जो कि हड्डियों के लिए बहुत कारगर होता है। इसके अलावा ये महिलाओं में एनीमिया की दिक्कत को भी कम करने में मददगार है। इतना ही नहीं ये आपकी एनर्जी बू्स्ट करने में भी मददगार है।

बासी रोटी का नाश्ता कैसे बनाएं? जान लें ऐसी 3 रेसिपी जो बस 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाएगी

जो लोग एक्सरसाइज करते हैं या जिनमें स्टैमिना की कमी है उनके लिए भी ये केसर सोंठ गुड़ पकवान फायदेमंद है। तो, अगर आपने अब तक कुछ ऐसा खाया या बनाया नहीं है तो आपको केसर सोंठ गुड़ पकवान जरूर ट्राई करना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement