1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. रिश्ते
  5. ब्रेकअप के बाद भी Ex की नजरों में पाना चाहते हैं सम्मान तो इन Tips को जरुर आजमाएं

ब्रेकअप के बाद भी Ex की नजरों में पाना चाहते हैं सम्मान तो इन Tips को जरुर आजमाएं

ब्रेकअप के बाद भी आप अपने एक्स पार्टनर की नजरों में सम्मान पा सकते हैं। बस आपको कुछ टिप्स को आजमाने की जरूरत है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 19, 2019 17:43 IST
Relationship- India TV Hindi
Relationship

किसी के साथ तमाम वादे करने के बाद, किसी के साथ जिंदगी से जुड़े खास लम्हे गुजार लेने के बाद और किसी को अपना मान लेने के बाद भी जब कोई रिश्ता टूटता है तो बहुत दर्द होता है। ऐसे में हम समझ नहीं पाते कि एक्स के साथ कैसे व्यवहार करें। ज्यादातर लोग ब्रेकअप होने के बाद गुस्से में पार्टनर का दिया हुआ गिफ्ट तोड़ देते हैं, उससे बात करना बंद कर देते हैं, लेकिन इससे आपकी जिंदगी पर बहुत गहरा असर होता है। अगर इसकी बजाए आप अच्छा बर्ताव करेंगे तो सब कुछ पॉजिटिव लगेगा। आप भले ही रिश्ते को ना बचा पाएं, लेकिन उसके टूटने का गम थोड़ा कम हो जाएगा।

इस खास रिपोर्ट में हम आपको ऐसी टिप्स देने जा रहे हैं, जिसे आजमां कर आप अपने एक्स की नजरों में सम्मान पा सकेंगे। बुरे समय में खुद को संभाल सकेंगे और जिंदगी में आगे बढ़ सकेंगे...

1. लड़ाई ना करें

अक्सर हम देखते हैं कि ब्रेकअप के पहले और बाद में भी कपल्स के बीच इतनी लड़ाईयां होती हैं कि उनका जीना दूभर हो जाता है। एक तो पहले से ही रिश्ता टूटने का गम और फिर लड़ाई करके बचा-खुचा भी खत्म कर देते हैं। ऐसे में बाद में बात करने की गुंजाइश खत्म हो जाती है। इसलिए अगर आप झगड़ा करने से बचेंगे तो भविष्य में अच्छा रिश्ता होने की संभावना रहेगी। 

2. गलतियों के लिए जिम्मेदार ना ठहराएं

अतीत में जो भी गलतियां हुईं या जिस गलती की वजह से ब्रेकअप हुआ, उसे लेकर अपने एक्स को जिम्मेदार ना ठहराएं। जो भी हुआ, उसमें दोनों की ही गलती होती है, क्योंकि कहावत है 'ताली दोनों हाथ से बजती है'। ऐसे में गलतियों का ठीकरा एक्स पर फोड़ना बंद करें।

3. एहसान ना जताएं

जब आप रिलेशनशिप में होते हैं तो सब कुछ अच्छा होता है। आप पार्टनर के लिए सब कुछ करने के लिए तैयार रहते हैं और करते भी हैं, लेकिन जब ब्रेकअप होता है तो आप उन्हीं चीजों के लिए सुनाना शुरू कर देते हैं। जैसे- मैंने तुम्हारे लिए वो किया, मैंने तुम्हारे लिए सब कुछ छोड़ दिया.. वगैरह-वगैरह। आपको इन बातों को इग्नोर करना है। 

3. जबरदस्ती रिश्ते में ना बांधे

जैसे एक बार धागा टूट जाता है तो उसे जोड़ने पर गांठ पड़ जाती है। ठीक वैसे ही अगर रिश्ता टूट जाए, एक-दूसरे के लिए सम्मान कम हो जाए तो उसे दोबारा पाना मुश्किल हो जाता है। जितना हम धागे को खींचकर और पकड़कर रखेंगे, उतना ही हमारे हाथों में दर्द होगा। इसलिए रिश्तों को जाने देना चाहिए। उन्हें जबरदस्ती बांधकर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आप दोनों को ही खुशी नहीं मिलेगी। 

5. दोस्ती बनाए रखें

सबसे बड़ी बात, किसी भी रिश्ते में पहले दोस्ती होना बहुत जरूरी होता है। दोस्ती का रिश्ता ताउम्र रहता है। इसीलिए चाहे कुछ भी हो जाए, आपको एक्स के साथ दोस्ती के रिश्ते को बनाए रखना चाहिए। ब्रेकअप के बाद भी एक-दूसरे को सपोर्ट करना चाहिए। इससे दोनों ही ब्रेकअप के दर्द से उबर पाएंगे और जिंदगी में आगे बढ़ पाएंगे।

Also Read: 

Mission Mangal: जब एक ही स्टेज पर 5 एक्ट्रेस ने साड़ी में दिखाए हटकर लुक, तस्वीरों से नहीं हटा पाएंगे नजर

Happy Birthday Bhumi Pednekar: इस स्पेशल डाइट के कारण फैट से फिट हुई थीं भूमि पेडनेकर, सिर्फ 4 माह में किया 21 किलो वजन कम

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X