1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. बढ़े वायु प्रदूषण से और जहरीली हो गई हवा, इन 5 पौधों को घर में लगाकर ऐसे करें प्यूरीफाई

बढ़े वायु प्रदूषण से और जहरीली हो गई हवा, इन 5 पौधों को घर में लगाकर ऐसे करें प्यूरीफाई

पंजाब और उसके आसपास की जगहों पर पराली जलाए जाने की वजह से वायु प्रदूषण में इजाफा हुआ है। अगर आप अपने परिवार को इस खतरनाक हवा से बचाना चाहते हैं तो घर में ये प्यूरिफाई पौधे लगाएं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 15, 2020 18:06 IST
Air Purifying Plants- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NASHEED77 Air Purifying Plants

पंजाब और उसके आसपास की जगहों पर पराली जलाए जाने की वजह से वायु प्रदूषण में इजाफा हुआ है। यहा तक कि दिल्ली सहित कई शहरों की वायु की गुणवत्ता भी खराब हो गई है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप खुद को और अपने परिवार को इस जहरीली हवा में सांस लेने से बचाएं। इसके लिए सबसे आसान और बेस्ट तरीका है पौधे। जी, हां कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो आपके आसपास की हवा को प्यूरीफाई कर सकते हैं। इन पौधों को अगर आप घर पर लगाएंगे तो ये ना केवल वायु प्रदूषण को कंट्रोल करेंगे बल्कि आपको सांस लेने के लिए शुद्ध हवा भी देंगे। जानें ये पौधे कौन से हैं...

Aloe vera

Aloe vera

एलोवेरा

एलोवेरा कही भी आसानी से लगाया जाता है। इसके साथ ही यह सन फ्रेंडली होता है। जो हवा से फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को हटाने में मदद करता है। इसे आप घर पर लगाकर काफी हद तक हवा को साफ कर सकते हैं। 

Money Plant

Money Plant 

मनी प्लांट
मनी प्लांट अधिकतर घरों में मिल जाता है। यह हवा को शुद्ध करने में काफी मदद करता है। यह आसानी से कही भी बढ़ जाते है। यह घर से कार्बन मोनोआक्साइड और कार्बन डिऑक्साइड जैसी जहरीली हवाओं को निकालने में मदद करता है। जिससे साथ ही आपके घर में यह ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा देगा। 

Areca Palm

Areca Palm 

ऐरेका पाम
इस पौधे को लिविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है। यह पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है और शुद्ध ऑक्सीजन देता है। अगर आप अपने पूरे घर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होना देना चाहते है तो कम से कम के 4 पौधे लिविंग रूम में लगाएं। इसके साथ ही इसकी पत्तियां रोजाना साफ करें। इसके साथ ही तीन से चार महीने में एक बार धूप में रखना पड़ता है। 

Lili Plant

Lili Plant

पीस लिली प्लांट 
यह पौधा हवा में मौजूद हानिकारक कणों और बीमारी पैदा करने वाले कणों को दूर भगाकर हवा को शुद्ध करने में मदद करता है। वहीं ये रात को ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है। 

Syngonium

Syngonium

सिंगोनियम पौधे
यह जितना दिखने में खूबसूरत लगते है उतना ही यह आपके घर को शुद्ध ऑक्सीजन भी देते हैं। ये पौधे इनडोर वायु प्रदूषण के घटकों को कम कर सकते हैं।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X