1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. अक्षय तृतीया शुभ संयोग: इन 7 कामों में से एक भी कर लेंगे तो साल भर रहेगी लक्ष्मी मां की कृपा

अक्षय तृतीया शुभ संयोग: इन 7 कामों में से एक भी कर लेंगे तो साल भर रहेगी लक्ष्मी मां की कृपा

अक्षय तृतीया पर इन सरल उपायों में से एक भी कर लेंगे तो साल भर रहेंगे मालामाल।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 07, 2019 11:46 IST
Akshay Tritiya- India TV
Image Source : GOOGLE Akshay Tritiya

आज अक्षय तृतीया Akshay Tritiya है। इस बार इस पावन मौके पर खास संयोग बन रहा है जिसके चलते बहुत सामान्य काम करने पर भी लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है। पंडितों का कहना है कि पूरे एक दशक अक्षय तृतीया पर ऐसा शुभ संयोग बन रहा है। कहा जा रहा है कि इससे पहले 2003 में 5 ग्रहों के योग से शुभ संयोग बना था और अब इस साल यानी 2019 में एक बार फिर ऐसा संयोग बन रहा है जब 4 ग्रह सूर्य, शुक्र, चंद्र और राहु अपनी उच्च राशि में गोचर कर रहे हैं। कई राशियों के जातकों पर इसका शुभ असर पड़ेगा। कहा जा रहा है कि कुछ उपाय करने से इस बार लक्ष्मी कृपा आप पर भी बरस सकती है। 

यूं भी हर जातक लक्ष्मी कृपा पाने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं और खरीदारी करते हैं। लेकिन इस बार शुभ संयोग के चलते यदि आसान उपाय भी कर लिए जाएं तो कई गुना फल दे सकते हैं। 

घर में बरकत के लिए इस दिन सोने या चांदी की लक्ष्मी की चरण पादुका खरीद कर लाएं और पूजा घर में रख दें। इनकी नियमित पूजा करने पर लक्ष्मी मां घर में ही सदैव के लिए विराजमान हो सकती हैं। 

अक्षय तृतीया के लिए अगर आप ब्राह्मण और गरीब लोगों को दान करेंगे तो चौगुना फल मिलने की संभावनाएं जगती हैं। इस दिन गाय,सोना चांदी, तिल, घी, कपड़े, शहद जैसी चीजों का दान करने से घर में धन धान्य की बरकत होती है।

आज के दिन 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर पूजा घर में रख दें और नियमित तौर पर लक्ष्मी मां के साथ इनकी भी पूजा करते रहें। अगली अक्षय तृतीया को फिर नई कौड़ियां लाकर पूजा घर में ऱख दें और इन कौड़ियों को तिजोरी में रख दें। कहते हैं इससे लक्ष्मी मां तिजोरी में ही विराजमान रहती हैं।

आज के दिन हल्दी का प्रयोग काफी शुभ माना जाता है। हल्दी को हाथों में लगाकर भिगा लें और घर के द्वार के दोनों और घर की स्त्री द्वारा इनकी छाप देने से भी लक्ष्मी का आगमन होता है।

अक्षय तृतीया पितरों की कृपा पाने का भी दिन है और इस दिन पितरों को प्रसन्न करने से घर में सदैव धन धान्य की बरकत औऱ रुपए पैसे में बढ़ोतरी होती है। पितरो को प्रसन्न करने के लिए पंखा, खड़ाऊ,छाता, गर्मी में ठंडक प्रदान करने वाली खाद्य वस्तुएं जैसे खरबूज,ककड़ी और शरबत दान करना चाहिए।

कहते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन घर के नौकर को दिए गए दान का फल घर के मालिक को मिलता है। इसलिए आज अपने यहां काम करने वाली लेबर क्लास के लोगों को दान करें। 

कन्यादान महादान

कई लोग इस दिन विवाह इत्यादि भी करते हैं क्योंकि दान के इस बड़े दिन कन्यादान जैसा महादान भी किया जाता है। कहते हैं कि इस दिन शादी कराना बहुत शुभ होता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment