Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Anant Chaturdashi 2020: अनंत चतुर्दशी के दिन राशिनुसार ऐसे करें पूजा, होगी धन-धान्य की बढ़ोत्तरी

भगवान अनन्त की कृपा पाने के लिये  कौन-से उपाय करने चाहिए और भगवान श्री विष्णु की किस प्रकार पूजा करनी चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 31, 2020 18:23 IST
अनंत चतुर्दशी के दिन राशिनुसार ऐसे करें पूजा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KATATHEWRITER अनंत चतुर्दशी के दिन राशिनुसार ऐसे करें पूजा

भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी यानि अनन्त चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु के अनन्त स्वरूप की पूजा की जायेगी। दरअसल भगवान विष्णु के 12 नाम में से एक अनन्त है और इस दिन मध्याह्न के समय इनकी पूजा  और व्रत करने का विधान है। कहते हैं स्वयं श्री कृष्ण के कहने पर पांडवों ने भी इस व्रत करके पुनः राजपाट पाया था। भगवान अनन्त की कृपा पाने के लिये  कौन-से उपाय करने चाहिए और भगवान श्री विष्णु की किस प्रकार पूजा करनी चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि 

आज  भगवान अनन्त, यानी श्री विष्णु की पूजा के समय हल्दी से रंगा हुआ सफेद रंग का कपड़ा रखना चाहिए और रखते समय भगवान के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-'ॐ अनन्ताय नम:।' फिर भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करके उस हल्दी से रंगे हुये कपड़े को उठाकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन  में सुधार आयेगा। 

वृष राशि 
आज  आपको भगवान अनन्त की गंध, पुष्प आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा करते समय मन ही मन 'ॐ अनन्ताय नम:' 'ॐ अनन्ताय नम:' बोलना चाहिए। साथ ही उन्हें कच्चे केले का भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की ऊष्मा बढ़ेगी।

Anant Chaturdashi 2020: 1 सितंबर को अनंत चतुर्दशी व्रत, साथ ही जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

मिथुन राशि  
आपको सुबह स्नान के बाद एक जगह पर बैठकर मानसिक रूप से भगवान विष्णु के अनन्त स्वरूप का ध्यान करते हुए, उनकी विधि-पूर्वक फल-फूल आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के साथ उनके इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। मंत्र है - 'ॐ अनन्ताय नम:' आज ऐसा करने से आपके  बिजनेस की रफ्तार अवश्य  तेज होने लगेगी।

राशिफल 1 सिंतबर: माह का पहला दिन, कर्क राशि के जातकों को बिजनेस में होगा अचानक लाभ

कर्क राशि 
आज अनन्त चतुर्दशी के दिन आपको सुबह उठकर स्नान के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए  | व्रत करने के दौरान , 'ॐ अनन्ताय नम:' का जाप  करें । साथ ही व्रत पूरा होने के बाद किसी सुपात्र ब्राह्मण को कुछ न कुछ दान जरूर करें। आज  ऐसा करने से घर के बड़ों के साथ आपका सामंजस्य ठीक रहेगा।

सिंह राशि
आज भगवान अनन्त की पूजा के समय दो कच्चे केले लें। अगर कच्चे केले न मिले तो पके हुये केले लें और उन पर अलग-अलग मौली लपेटकर भगवान के सामने रख दें और रखते हुए अनन्त भगवान का मंत्र जाप करें-'ॐ अनन्ताय नम:' इस प्रकार पूजा आदि के बाद उन केलों को  किसी मन्दिर में दे आयें । आज के दिन ऐसा करने से आपके रिश्ते मजबूत होंगे।

कन्या  राशि 
आज  आपको अनन्त भगवान की पूजा के समय एक कटोरी में गेहूं भरें उस पर  एक हल्दी की गांठ रखिये ,  ये सब कार्यवाही करते समय  आपको 'ॐ अनन्ताय नम:' 'ॐ अनन्ताय नम:' बोलना चाहिए। फिर पूजा आदि के बाद उस गेहूं और हल्दी से भरी कटोरी को किसी मन्दिर में दान कर दें। आज ऐसा करने से आपके घर में अन्न-धन की  बढ़ोतरी होगी।

तुला  राशि
आज  आपको अनन्त भगवान की पूजा  के बाद हल्दी, केसर या कुमकुम से रंगा हुआ चौदह गाठों वाला धागा अपनी बाजू पर इस मंत्र का जाप करते हुए बांधना चाहिए । मंत्र है- 'ॐ अनन्ताय नम:' आज आपको 21 बार इस मंत्र का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से आपके काम बिना किसी अड़चन के पूरे हो जायेंगे।

वृश्चिक राशि 
आज  आपको सुबह स्नान आदि के बाद विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से भगवान विष्णु के अनन्त स्वरूप की पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय चौदह गाठों वाला कच्चे सूत का धागा रखना चाहिए। जब पूजा समाप्त हो जाये तो उस धागे को वहां से उठाकर अपने जीवनसाथी की बाजू पर बांध दें और बांधते समय ये मंत्र पढ़ें- 'ॐ अनन्ताय नम:'।  आज के दिन ये उपाय करने से आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी।

धनु राशि
आपको आज सुबह  स्नान  के बाद पानी से भरा एक पीतल का कलश लें, उसमें थोड़ी  दूर्वा डाल दें , अब  उस कलश पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर,  कलश की रोली-चावल से पूजा करनी चाहिए  |  पूजा के वक्त 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का जाप लगातार करना चाहिए ।  बाद में  कलश को पानी और दूर्वा से भरा हुआ ,दक्षिणा सहित  किसी ब्राह्मण को  दान कर दें।  आज ऐसा करने से आप  जीवन को सुगम बनाने में सफल होंगे।

मकर राशि
अगर आप अपनी गोते लगाती जिन्दगी को ठीक रास्ते पर लाना चाहते हैं, तो आज  आप श्री विष्णु को पीले पुष्प अर्पित करें और साथ ही उनके अनन्त नाम का स्मरण करते हुए इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है-   'ॐ अनन्ताय नम:'। आज आप इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जाप करें। मंत्र जाप पूरा होने के बाद फिर से भगवान को पुष्प अर्पित करें। आपकी गोते लगाती जिन्दगी फिर से ठीक रास्ते पर आ जायेगी।

कुंभ राशि
आज एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर रोली से तिलक लगाकर भगवान विष्णु को अर्पित करें। साथ ही भगवान के अनन्त नाम का ध्यान करते हुए  21 बार   'ॐ अनन्ताय नम:'  मंत्र का जाप करें | मंत्र का जाप पूरा करने के बाद उस एकाक्षी नारियल को  अपने बच्चे को दे दें । आज  ऐसा करने से आप अपनी संतान को  बेहतर दिशा मे गति करते देख पायेंगे।

 मीन राशि
आज  भगवान विष्णु के आगे घी का दीपक जलाएं और उनकी विधि-पूर्वक पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही  'ॐ अनन्ताय नम:'  मंत्र का जाप करें। आज  ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement