Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

बिजनेस की नींव करना चाहते हैं मजबूत तो आज करें ये खास उपाय, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार सभी लोग यह उपाय करके लाभ उठा सकते है। जानिए इन उपायों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 12, 2020 6:47 IST
बिजनेस की नींव करना चाहते हैं मजबूत तो आज करें ये खास उपाय, बनी रहेगी सुख-समृद्धि- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BAREFOOT_STORIES बिजनेस की नींव करना चाहते हैं मजबूत तो आज करें ये खास उपाय, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

आज अधिक आश्विन कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि और सोमवार का दिन है | दशमी तिथि आज शाम 4 बजकर 39 मिनट तक रहेगी | साथ ही आज साध्य योग है जो कि आज रात 8 बजकर 37 मिनट तक रहेगा | आपको यदि किसी से विद्या या कोई विधि सीखनी हो तो यह योग अति उत्तम है। इस योग में पूर्ण सफलता मिलती है। इसके अलावा आज पूरा दिन पार कर देर रात 12 बजकर 30 मिनट तक आश्लेषा नक्षत्र रहेगा | आश्लेषा नौवां नक्षत्र है। इसका अर्थ होता है- आलिंग।

इसी के अनुसार कुंडली मार कर बैठे हुए सांप को आश्लेषा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह माना जाता है और इसका संबंध नागकेसर के पेड़ से बताया गया है। जिन लोगों का जन्म आश्लेषा नक्षत्र में हुआ हो उन लोगों को आज नागकेसर के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। साथ ही आज आपको नागकेसर के पेड़, उसके फूल, पत्तियों या लकड़ी को किसी प्रकार का नुकसान न पहुचाएं।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार सभी लोग यह उपाय करके लाभ उठा सकते है। जानिए इन उपायों के बारे में।

राशिफल 12 अक्टूबर: साध्य योग चमका देगा इन 4 राशियों की किस्मत, जानें अन्य राशियों का हाल

  • अगर आप अपने बिजनेस की गति को और आगे बढ़ाना चाहते हैं, दूसरों के मुकाबले अपने बिजनेस की नींव को अधिक मजबूत करना चाहते हैं तो आज आप मिट्टी का एक खाली घड़ा लीजिये और उस पर काजल का टीका लगाइए। अब उस खाली घड़े पर ढक्कन लगाकर किसी बहते जल में प्रवाहित कर दें। आपके बिजनेस की गति आगे बढ़ेगी और आपके बिजनेस की नींव  मजबूत होगी।
  • अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाना चाहते हैं और जिन्दगी में अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखना चाहते हैं तो आज  नागकेसर का एक फूल लेकर आएं। आप चाहें तो ताजा फूल लेकर आयें या फिर पंसारी की दुकान से भी आप नागसकेर का फूल ला सकते हैं। अब उस फूल पर एक बूंद शहद लगाएं। इसके बाद उस नागकेसर के फूल को देवी दुर्गा को अर्पित कर दें और देवी मां से अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाने के लिये और अपने हमसफर का साथ हमेशा बनाये रखने के लिये प्रार्थना करें। आपके दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ेगा और जिन्दगी में हमसफर का साथ हमेशा बना रहेगा।
  • अगर आप अपने कामों में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज 250 ग्राम हरे मोटे मूंग लें और उन्हें देवी दुर्गा के मन्दिर में दान कर दें। साथ ही  आज दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। अगर पूरा पाठ आप आज न कर पाये आज शुरू करके एक दो दिन में पूरा करलें। आपको अपने कामों में सफलता जरूर प्राप्त होगी।
  • अगर आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आपको आज नागकेसर के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। अगर आपको नागकेसर का पेड़ न मिले तो पंसारी की दुकान से नागकेसर की सूखी लकड़ी का एक टुकड़ा या नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे प्रणाम करें और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखें। अगले दिन सुबह उठकर स्नान के बाद उस लकड़ी के टुकड़े या फूल को बहते जल में प्रवाहित कर दें।  आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

Aaj Ka Panchang: जानें 12 अक्टूबर 2020 का पंचांग, जानें राहुकाल, शुभ और अशुभ मुहूर्त और व्रत

  • अगर आप अपनी आर्थिक, सामाजिक या अन्य स्थितियों में सुधार करना चाहते हैं तो आज  एक तांबे का पैसा या तांबे का कोई एक छोटा-सा टुकड़ा लीजिये और आज पूरा दिन उसे अपने पास रखिये। बाद में आप चाहें तो उसे अपनी तिजोरी में भी रख सकते हैं। आपकी आर्थिक, सामाजिक स्थिति के अलावा अन्य स्थितियों में भी सुधार होगा।
  • अगर आपके घर में किसी प्रकार का वास्तु दोष है और आप उसके प्रभावों से अपने घर को बचाकर रखना चाहते हैं तो आज  पंसारी की दुकान से नागकेसर के पेड़ की सूखी लकड़ियां या सूखे हुए फूल लेकर आएं। अब इन्हें एक पोटली में बांधकर घर की पूर्व दिशा में साफ-सुथरे स्थान पर रख दें और आज पूरा दिन उन्हें ऐसे ही रखा रहने दें। अगले दिन उन नागकेसर की सूखी लकड़ियों या सूखे हुए फूलों से आपको होम करना है। आप चाहें तो ये होम किसी ब्राह्मण से करा सकते हैं या फिर आप खुद भी ग्रहण करे।
  • अगर आप आज  किसी विशेष काम से घर से कहीं बाहर जा रहे हैं तो उस काम में अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज  आप घर से बाहर जाते समय केसर का तिलक अपने मस्तक पर लगाएं। साथ ही दुर्गा मां का आशीर्वाद लेकर जायें।  आप जिस भी काम के लिये घर से बाहर जा रहे हैं, उस काम में आपकी सफलता सुनिश्चित होगी।
  • अगर आपके ऑफिस में पैसों को लेकर परिस्थितियां कुछ ठीक नहीं चल रही है तो उन परिस्थितियों को ठीक करने के लिये आज आप पंसारी की दुकान से एक नागकेसर का फूल लेकर आयें और आज उसे अपने मन्दिर में स्थापित करें। अब उसकी विधि-पूर्वक रोली-चावल आदि से पूजा करें। पूजा के बाद आज पूरा दिन उस फूल को मन्दिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर उस फूल को वहां से उठा लें और अपने ऑफिस के कैशबॉक्स में रख दें। आपके ऑफिस में पैसों को लेकर चल रही खराब परिस्थितियां जल्द ही ठीक होगी।
  • अपने बच्चों के कल्याण के लिये, उनकी समृद्धि के लिये आज के दिन आपको देवी दुर्गा की उपासना करना चाहिए। आज सुबह स्नान आदि के बाद आपको देवी दुर्गा के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और साथ ही इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- 

“सर्व मङ्गल माङ्गल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके।

शरण्ये त्र्यम्बके गौरि नारायणि नमोऽस्तु ते॥”
आपके बच्चों का कल्याण होगा और उनको समृद्धि मिलेगी।

  • अगर आप अपने काम में बहुत अधिक मेहनत करते हैं और आपकी आमदनी भी अच्छी होती है, लेकिन आपकी मेहनत और आमदनी के अनुसार आपकी बचत नहीं है, तो आज  एक नागकेसर का फूल लें। अगर ताजा फूल मिल जाये तो अच्छा है, वरन् पंसारी की दुकान से नागकेसर का एक सूखा फूल लाकर उसे लाल कपड़े में लपेट लीजिये और अपने पास उस फूल को रखिये। इस प्रकार कुछ दिनों तक अपने पास नागकेसर का फूल रखने से आपको असर देखने को मिलेगा, आपकी आमदनी से बचत होगी ।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement