Friday, March 29, 2024
Advertisement

भगत सिंह के जन्मदिन के अवसर पर पढ़िए उनके क्रांतिकारी Quotes

ये कहना गलत नहीं होगा कि शहीद भगत सिंह एक विचार है जिसे चाहकर भी कोई अनदेखा नहीं कर सकता।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 28, 2018 11:29 IST
भगत सिंह - India TV Hindi
भगत सिंह 

नई दिल्ली: ये कहना गलत नहीं होगा कि शहीद भगत सिंह एक विचार है जिसे चाहकर भी कोई अनदेखा नहीं कर सकता।भारत की आजादी में शहीद भगत सिंह का नाम सुनहरे अक्षरों से लिखा गया है। आपने आज तक इस आजादी के दीवाने के बारे में सिर्फ किताबों और फिल्मों में देखा होगा। बावजूद इसके उनके मिजाज और लाइफ से जुड़े कई ऐसे राज हैं जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। आइए ऐसे ही कुछ राज आपको बताते हैं। शहीद भगत सिंह बम फेंककर क्रांतिकारी नहीं बने। अपने विचारों से बने, उनके व्यक्तित्व की सबसे बड़ी खासियत उनके विचार हैं। 23 की उम्र में वह जो कुछ लिख गए, वह उन्हें आजादी के दूसरे सिपाहियों से बिल्कुल अलग खड़ा करता है।

आखिर वो कौन था जिसने भगत सिंह को देश की आजादी के लिए प्रेरित किय। वो कौन था जिसकी बात से प्रभावित होकर भगत सिंह ने देश के लिए अपना सबकुछ न्योछावर कर दिया। इस प्रकार के सवाल हमेशा से देश के युवा के मन में आते रहते हैं और कई बार तो यह होता है कि हम यह जान भी नहीं पाते हैं कि भगत सिंह किसकी प्रेरणा से शहीद ए आजम कहलाए। आज वहीं कहानी हम यहां लाए हैं।

भगत सिंह 

भगत सिंह 

फांसी का तख्ता उसका मंडप बना, फांसी का फंदा उसकी वरमाला और मौत उसकी दुल्हन।

भगत सिंह 

भगत सिंह 

भगत सिंह 

भगत सिंह 

भगत सिंह 

भगत सिंह 

भगत सिंह

भगत सिंह

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement