Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Pradosh Vrat: कर्ज सहित इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आज का दिन सबसे श्रेष्ठ, इन 6 में से करें कोई 1 उपाय

आज भौम प्रदोष व्रत का दिन कर्ज से मुक्ति पाने के लिये बहुत ही श्रेष्ठ है। आज के दिन कुछ विशेष उपाय करके आप कर्ज के साथ ही मंगल से जुड़ी अन्य परेशानियों से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 19, 2018 23:18 IST
Pradosh Vrat- India TV Hindi
Pradosh Vrat

और शुक्ल दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत किया जाता है। अतः आज प्रदोष व्रत है। वैसे तो त्रयोदशी तिथि कल भी रहेगी, लेकिन कल के दिन ये सिर्फ दोपहर 02 बजकर 07 मिनट तक ही रहेगी और प्रदोष व्रत की पूजा त्रयोदशी तिथि को प्रदोष काल के समय की जाती है। आपको बता दें कि रात्रि के प्रथम प्रहर को, यानी कि सूर्यास्त के बाद के समय को प्रदोष काल कहा जाता है और कल के दिन प्रदोष काल के समय त्रयोदशी तिथि नहीं रहेगी। अतः प्रदोष व्रत आज ही के दिन किया जायेगा।

आचार्य इंदु प्रकाश के आनुसार जिस दिन प्रदोष काल होता है, उस दिन के हिसाब से प्रदोष व्रत का नाम रखा जाता है। चूंकि आज मंगलवार का दिन है और मंगल का एक नाम भौम भी है। अतः आज भौम प्रदोष व्रत है। आपको बता दूं मंगल, यानी भौम का सीधा संबंध कर्ज से है। अतः आज भौम प्रदोष व्रत का दिन कर्ज से मुक्ति पाने के लिये बहुत ही श्रेष्ठ है। आज के दिन कुछ विशेष उपाय करके आप कर्ज के साथ ही मंगल से जुड़ी अन्य परेशानियों से कैसे छुटकारा पा सकते हैं। (भूलकर भी न अपनाएं ये आदतें नहीं तो मां लक्ष्मी हमेशा के लिए हो जाएगी दूर )

  • अगर आप अपने बड़े भाई के साथ रिश्ते में प्यार बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको दो पत्थर के टुकड़े लेकर उन्हें लाल रंग से रंगना चाहिए और अपने भाई के हाथ से छुआना चाहिए। अब उनमें से एक पत्थर को बहते जल में प्रवाहित कर दें और दूसरे पत्थर को संभालकर हमेशा अपने पास रखें। आज के दिन ये खास उपाय करने से बड़े भाई के साथ आपके रिश्ते में प्यार बरकरार रहेगा। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन मेष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है। (15 नवंबर से शुरु हो रहे है पंचक, 20 नवंबर तक न करें ये शुभ काम)
  • अगर आप कर्ज के बोझ तले फंसे हैं और उससे जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं, तोआज भौम प्रदोष व्रत के दिन आपको लेनदार को ज्यादा ना सही, लेकिन कुछ राशि, चाहें तो एक रुपया ही जरूर लौटाना चाहिए और अगली किश्त भी जब तैयार हो, तो मंगलवार के दिन ही चुकाएं। ऐसा करने से आपका कर्ज बहुत जल्दी ही उतर जायेगा। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपके ऊपर अब तक कभी भी कर्ज लेने की नौबत नहीं आई है और आप चाहते हैं कि आगे भी आपके ऊपर ऐसी कोई नौबत ना आये, तो इसके लिये आज के दिन आपको आसन पर बैठकर, हाथ जोड़कर ऋणमोचक मंगल स्रोत का पाठ करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको भविष्य में कभी भी कर्ज लेने की नौबत नहीं आयेगी। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन मिथुन राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप और आपके जीवनसाथी के बीच पॉजिटिव ऊष्मा खत्म होती जा रही है और कड़वाहट अपनी जगह बनाती जा रही है, तो आज के दिन आपको बहते पानी में 11 रेवड़ियां या बताशे प्रवाहित करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप और आपके जीवनसाथी के बीच कड़वाहट खत्म होगी और पॉजिटिव ऊष्मा फिर से कायम होगी। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन कन्या राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपकी संतान के जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, तो आज के दिन आपको इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ भूमि पुत्राय नमः।'
  • आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान के जीवन में चल रही परेशानी जल्द ही दूर होगी। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन तुला राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपके जोड़ों में परेशानी बनी रहती है या आपके शरीर में रक्त की कमी रहती है, तो आज के दिन आपको जरूरतमंदों को तन्दूर में लगी मीठी रोटी बांटनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको जोड़ों या रक्त से जुड़ी परेशानी से छुटकारा मिलेगा। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन वृश्चिक राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपके बिजनेस में कुछ समस्याएं चल रही हैं, जिसका असर आपके पारिवारिक जीवन पर भी पड़ रहा है तो आज के दिन आपको एक सूखा नारियल लेकर, उस पर केसरिया सिन्दूर से तिलक लगाकर हनुमान जी के चरणों में चढ़ाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में चल रही समस्याएं दूर होंगी। बता दूं कि इस उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन धनु राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement