Thursday, April 25, 2024
Advertisement

धन-दौलत के लिए बुधवार के दिन करें ये उपाय, भगवान गणेश देंगे रिद्धि-सिद्धि का आर्शीवाद

भगवान गणेश बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य को देने वाले हैं | इनकी उपासना शीघ्र फलदायी मानी गई है | कहते हैं कि भगवान गणेश की आराधना से जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान निकलता है और उसके सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 01, 2021 13:09 IST
धन-दौलत के लिए बुधवार के दिन करें ये उपाय, भगवान गणेश देंगे रिद्धि-सिद्धि का आर्शीवाद- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM धन-दौलत के लिए बुधवार के दिन करें ये उपाय, भगवान गणेश देंगे रिद्धि-सिद्धि का आर्शीवाद

बुधवार को भगवान श्री  गणेश का दिन बताया गया है, लिहाजा आज भगवान गणेश की पूजा और उनके निमित्त उपाय करना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार भगवान गणेश बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य को देने वाले हैं। इनकी उपासना शीघ्र फलदायी मानी गई है। कहते हैं कि भगवान गणेश की आराधना से जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान निकलता है और उसके सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है। जानिए बुधवार को किये जाने वाले विशेष उपायों के बारे में।

अगर आप ऑफिस में सीनियर्स या बॉस के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो आज स्नान आदि से निवृत्त होकर सबसे पहले श्री गणेश भगवान के चरणों को छूकर प्रणाम करें और वहीं भगवान के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान गणेश के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है- श्री गणेशाय नम: इस प्रकार जप पूरा होने के बाद भगवान गणेश को गुड़हल का फूल अर्पित करें।

  • अगर आप कोई नया रोजगार शुरू करने की सोच रहे हैं, लेकिन आपको उसके शुरुआत करने का तरीका समझ नहीं आ रहा है या आपको रोजगार शुरू करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो आज आपको भगवान गणेश के इन बारह नामों का जप करना है। वे बारह नाम इस प्रकार हैं- सुमुख, एकदन्त, कपिल, गजकर्ण, लम्बोदर, विकट, विनायक, धूम्रकेतु, गणाध्यक्ष, भालचन्द्र, गजानन और विघ्नविनाशन। 

Vastu Tips: घर या मंदिर में बिल्कुल भी ना रखें इस तरह की मूर्तियां, अन्यथा नहीं मिलेगा शुभ फल

  • अगर आपको पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या नये कॉलेज में एडमिशन लेने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आज एक कच्चा नारियल लीजिये और उसके ऊपर एक लाल रंग का कपड़ा या चुनरी लपेट दीजिये। अब मन ही मन भगवान से अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए, उस नारियल को भगवान गणेश के मन्दिर में चढ़ा दीजिये।
  • अगर आप रिद्धि-सिद्धि या धन-दौलत आदि पाने की इच्छा रखते हैं, तो आज स्नान आदि के बाद भगवान गणेश की षोडशोपचार, यानी सोलह सामग्रियों से पूजा करें। जब विधि-पूर्वक आपकी पूजा समाप्त हो जाये, तो भगवान गणेश को मोदक या बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं।
  • अगर आप अपने परिवारजनों की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो उसकेलिये आज स्नान आदि के बाद मूषक पर बैठे गणेश जी की उपासना करें। मूषक भगवान गणेश की सवारी है।

सितंबर में शुरू होंगे पितृपक्ष, साथ ही हरतालिका तीज, गणेश चतुर्थी समेत प्रमुख व्रत-त्योहार

  • अगर आपकी कोई खास इच्छा है, जो बहुत दिनों से किसी न किसी काम के चक्कर में पूरी नहीं हो पा रही है, तो अपनी इच्छा पूरी करने के लिये आज दो
  • बेसन के लड्डू, थोड़े-से तिल, चावल, मेवा और कोई एक फल अलग-अलग पांच पोटली में बांध लीजिये। अब भगवान गणेश के मन्दिर जाएं और वहां जाकर, उनके निमित्त मंत्र जाप करें और मंत्र जाप करते हुए सारी चीज़ों को एक-एक करके भगवान को अर्पित करें। मंत्र है- ‘श्री गणेशाय नमः।‘
  • अगर आप अपने घर की तिजोरियों को भरना चाहते हैं, तो आज स्नान आदि के बाद ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा को अच्छे से साफ करके वहां एक लकड़ी की चौकी बिछाएं। अब थोड़े-से अक्षत, यानी चावल लीजिये और उन चावलों से उस लकड़ी की चौकी पर श्री गणेश की आकृति बनाएं। अब चौकी के ऊपर अक्षत से बने भगवान श्री गणेश की विधि-पूर्वक पूजा करें और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करें।  पूजा के 20 मिनट बाद चौकी पर रखे उन चावलों को एक कपड़े मे बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement