Friday, April 19, 2024
Advertisement

चाणक्य नीति: इन 2 तरीको से रहें हमेशा सावधान, परेशानियां रहेंगी कोसों दूर

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि आखिर किन चीजों से सावधान रहना चाहिए। जो कि आपको मानसिक के साथ-साथ शारीरिक समस्याओं से कोसों दूर रखेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 25, 2019 18:58 IST
Chankya niti- India TV Hindi
Chankya niti

चाणक्य नीति: आचार्य चाणक्य ने अर्थशास्त्र के संबंध पर काफी कुछ लिखा है लेकिन उन्होंने हमारी जीवनशैली और व्यवहार समेत तमाम गुणों के बारे में भी ऐसी ही कुछ बातें साझा की है जिनका पालन कर आप अजीवन खुश रह सकते हैं।

आचार्य चाणक्य ने कई गूढ़ बाते बताई है। जिनका अनुसरण करने से आपको हर जगह सफलता मिलती है। की बार हम ऐसे काम कर देते है जो कि हमें बाद में नुकसान पहुंचाते है। इसी तरह चाणक्य ने बताया है कि आखिर किन चीजों से सावधान रहना चाहिए। जो कि आपको मानसिक के साथ-साथ शारीरिक समस्याओं से कोसों दूर रखेगा।

चाणक्य ने एक श्लोक के माध्यम से बताया है।

दृष्टिपूतं न्यसेत्पादं वस्त्रपूतं पिबेज्जलम्।

शास्त्रपूतं वदेद्वाक्यः मनःपूतं समाचरेत्॥

इस श्लोक में बताया गया है कि आप कहीं भी पैर रखने जा रहे है तो पहले देख लें कि कहां रख रहे है। जिससे कि किसी भी तरह की चोट या फिर दुर्घटना से आसानी से बच जाएंगे।
इसके अलावा चाणक्य ने बताया है कि जो लोग शास्त्र से शुद्धकर वाक्य बोलता है वो कभी परेशान नहीं होता। यानी जो व्यक्ति किसी भी बात को यह सोचकर बोलता है कि वह गलत है कि सहीं। ऐसे इंसान जरुर तरक्की करता है। यानी कोई भी काम करने या बोलने से पहले एक बार सोचे जरुर। जिससे कि आप हमेशा तरक्की के रास्ते में बढ़ते जाए।

साप्ताहिक राशिफल 25 फरवरी से 3 मार्च: इस सप्ताह इस राशि के जातकों को करना पड़ सकता है मुश्किलों का सामना

चाणक्य नीति: ये 4 काम करने के बाद नहाना जरुरी, नहीं तो होगा नुकसान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement