Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मनुष्य को दूसरे को देखकर हमेशा सीखनी चाहिए ये एक चीज, खुद पर करेंगे ट्राई तो जिंदगी भी पड़ जाएगी कम

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 16, 2020 6:29 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिए इस पर आधारित है।  

'दूसरों की गलतियों से सीखें, अपने ही ऊपर प्रयोग करके सीखने से तुम्हारी उम्र कम पड़ेगी।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य का कहना है कि हमेशा दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप अपने ऊपर प्रयोग करके सीखने की कोशिश करेंगे तो आपकी उम्र भी छोटी पड़ जाएगी। जिंदगी में हर एक का सामना कई तरह के लोगों से होता है। कुछ लोग जिंदगी में ऐसे काम करते हैं जिन्हें देखकर सीना गर्व से चौड़ा होता है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जिंदगी में कई ऐसी गलतियां करते हैं जो उनके जीवन को पलटकर रख देती हैं। 

ऐसे में आचार्य चाणक्य का कहना है कि आप हमेशा दूसरों की गलतियां से सीखें। ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है कि जीवन में कभी आपके सामने भी ऐसी परिस्थिति आ जाए। ऐसे में आप उस वक्त वो गलती ना करें जो सामने वाले व्यक्ति ने की थी। ऐसा इसलिए क्योंकि मनुष्य का जीवन लाखों करोड़ों साल के बाद मिलता है। ऐसे में अगर आप दूसरों की गलतियों और अच्छाइयों से कुछ सीखेंगे तो वो आपके लिए बहुत अच्छा होगा। 

ऐसा करके ना केवल आप अपने जीवन को बेहतर बना पाएंगे बल्कि अपने आप को मुसीबतों से भी बचा पाएंगे। कई बार ऐसा होता है कि लोग दूसरों की गलतियों से सीख तो नहीं लेते लेकिन उनका मजाक जरूर उड़ाते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो ऐसा करना आज ही बंद कर दें। दूसरों का मजाक उड़ाना तो बहुत आसान हैं लेकिन उनकी गलतियों से सीख लेना बहुत मुश्किल है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि दूसरों की गलतियों से सीखें, अपने ही ऊपर प्रयोग करके सीखने से तुम्हारी उम्र कम पड़ेगी।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

इन 4 करीबियों को जिंदगी में परखें जरूर, वरना हमेशा रहेंगे धोखे में

इस एक चीज को अपने पास कभी ना भटकने दे मनुष्य, वरना मरते दम तक नहीं छोड़ेगी पीछा

इस एक चीज के भरोसे मनुष्य को कभी भी नहीं जीनी चाहिए जिंदगी, वरना सातों जन्म हो जाएंगे बेकार

जन्म से ही मनुष्य के साथ जुड़ जाते हैं ये 4 चार गुण, लाख कोशिश करने के बाद भी नहीं कर सकता कोई हासिल

इस स्वभाव वाले मनुष्य का जिंदगी में होता है सबसे बुरा हाल, अपने और पराए सबसे पहले करते हैं वार

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement