Friday, May 10, 2024
Advertisement

जिंदगी में जहर की तरह घुल जाती है ये एक चीज, लग गई लत तो पीछा छुड़ाने के लिए सात जन्म भी पड़ जाएंगे कम

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 10, 2020 7:52 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और अनुमोल वचनों को जिसने जिंदगी में उतारा वो खुशहाल जीवन जी रहा है। अगर आप भी अपने जीवन में सुख चाहते हैं तो इन वचनों और नीतियों को जीवन में ऐसे उतारिए जैसे पानी के साथ चीनी घुल जाती है। चीनी जिस तरह पानी में घुलकर पानी को मीठा बना देती है उसी तरह से विचार आपके जीवन को आनंदित कर देंगे। आचार्य चाणक्य के इन अनुमोल विचारों में से आज हम एक विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार झूठ का कोई अस्तित्व नहीं होता इस पर आधारित है। 

'झूठ का कोई भविष्य नहीं होता वो आपका आज शायद सुखद कर सकता है, पर कल तो बिल्कुल नहीं।' आचार्य चाणक्य 

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि मनुष्य को कभी भी झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए। कई बार बोला गया झूठ पलभर के लिए आपको खुश तो जरूर कर देगा लेकिन उसका कोई भविष्य नहीं होता है। उदाहरण के तौर पर आप कभी ना कभी ऐसे लोगों से जरूर मिले होंगे या फिर जानते होंगे जो छोटी से छोटी बात पर भी झूठ का सहारा लेते हैं। कई बार तो ऐसे लोगों पर ये विश्वास करना भी मुश्किल हो जाता है कि ये लोग सच बोल रहे हैं या फिर झूठ। ऐसा इसलिए क्योंकि जिंदगी को ये लोग कभी गंभीरता से नहीं लेते। हर बात पर झूठ बोलना इनकी फितरत में इस कदर शामिल हो जाता है कि ऐसे प्रवृत्ति के लोग अपनी जिंदगी का ताना बाना झूठ के इर्द गिर्द ही बुनते हैं। 

इस तरह के स्वभाव वाले व्यक्ति कभी भी किसी को नहीं देते धोखा, फिर बात चाहे कोई भी हो

लगातार कोई भी काम करें तो उसमें व्यक्ति निपुण हो जाता है ये आपने कई बार सुना होगा। ऐसा ही कुछ इस प्रवृति के लोगों के साथ भी होता है। लेकिन इतना जरूर है कि झूठ का कोई भविष्य नहीं होता। अक्सर व्यक्ति झूठ बोलकर उन कामों को भी अंजाम दे देता है जो किसी ने सोचा भी नहीं था। लेकिन वो कहते हैं ना कि झूठ कितना भी सफाई से क्या ना बोला जाए सच के सामने ज्यादा दिनों तक टिक नहीं सकता। 

हर मनुष्य को अपनी इस एक चीज का करना चाहिए सामना, फिर चाहे कोई भी हो अंजाम

कई बार ऐसे व्यक्ति को देखकर ये भी लगता है छोटे से झूठ से व्यक्ति कितना खुश हो गया। लेकिन अगर आप गहराई से सोचे तो आप इस बात को समझ जाएंगे कि झूठ की बुनियाद खोखली होती है। अगर आपको हमेशा के लिए अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहिए तो हमेशा सच ही बोलें। झूठ को लेकर इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि झूठ का कोई भविष्य नहीं होता वो आपका आज शायद सुखद कर सकता है, पर कल तो बिल्कुल नहीं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement