Friday, April 26, 2024
Advertisement

Chanakya Niti : जीवन में लाना चाहते हैं बदलाव तो बस इस एक चीज की बांध लें गांठ

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 25, 2021 6:25 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का निश्चय पर आधारित है।

'एक इच्छा से कुछ नहीं बदलता, एक निर्णय से थोड़ा कुछ बदलता है लेकिन एक निश्चय सब कुछ बदल देता है।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि अगर किसी भी मनुष्य को कुछ भी बदलना है तो उसे अपनी जिंदगी में निश्चय करना पड़ेगा। कई लोग अपनी जिंदगी में बहुत कुछ बदलना चाहते हैं। लेकिन वो इस बात को भूल जाते हैं कि अगर आपको कुछ बदलना है तो उसके लिए केवल इच्छा का होना जरूरी नहीं है और ना ही निर्णय का। उसके लिए मन में अडिग विश्वास और कुछ कर गुजरने के हौसले को साकार रूप देना बहुत जरूरी है। 

Chanakya Niti: कठिन परिश्रम करने वालों पर मां लक्ष्मी बरसाती हैं अपनी कृपा, खुशहाल रहता है जीवन

उदाहरण के तौर पर कई लोग अपनी जिंदगी में बड़े बड़े सपने देखते हैं। उनकी ये इच्छा होती है कि उनके पास भी सारे आराम के संसाधन हों। लेकिन केवल इच्छा करने से ही वो अपने इस सपने को साकार नहीं कर सकते। उसके लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी होगी। कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग इच्छा तो बड़े बड़े काम करने की रखते हैं लेकिन उन सपनों को सिर्फ कागज पर ही जिंदा रखते हैं। 

अगर आपने कोई सपना देखा है तो उसे असल जिंदगी में शामिल करने के लिए आपको निर्णय लेना होगा। निर्णय लेने के बाद आप उस पर अमल करेंगे। लेकिन अगर आप ये सोच रहे हैं कि केवल निर्णल लेने से ही आपने सपने साकार होंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। निर्णय आपके सपनों को पूरा करने का पहला कदम जरूर हो सकता है। इसके आगे बढ़ने के लिए आपको अपने आप से ये दृढ़ निश्चय करना होगा कि आप इस सपने को जीवन में उतारने के लिए हर वो ईमानदार कोशिश करेंगे जो आपको आपके सपने के करीब ले आए। ऐसा करके ही आप जीवन में तो आगे बढ़ेंगे ही साथ ही अपना जीवन भी बदल सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement