Saturday, April 27, 2024
Advertisement

शुक्रवार के दिन तिजोरी में ऐसे रखें 11 कौड़ियां, होगी धन की बढ़ोतरी

दशावतार व्रत के दिन कुछ खास उपाय करके आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही धन की प्राप्ति होगा। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 27, 2020 18:55 IST
 शुक्रवार के दिन तिजोरी में ऐसे रखें 11 कौड़िया, तेजी से होगी घन की बढ़ोतरी- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BRIGHTLIFEINDIA.IN   शुक्रवार के दिन तिजोरी में ऐसे रखें 11 कौड़िया, तेजी से होगी घन की बढ़ोतरी

भाद्रपद शुक्ल पक्ष की उदया तिथि दशमी और शुक्रवार का दिन है। दशमी तिथि सुबह 8 बजकर 39 मिनट तक ही रहेगी, उसके बाद एकादशी तिथि लग जाएगी। भाद्रपद शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को विधि-विधानपूर्वक दशावतार व्रत करना  फलदायी बताया गया है। कहा जाता है जब मानव अन्याय और अधर्म के दलदल में फंस जाता है, तब भगवान विष्णु उसे सही रास्ता दिखाने हेतु अवतार ग्रहण करते हैं।  श्रीमद्भगवद्गीता में श्रीकृष्ण के द्वारा कहा गया है।

यदा यदा ही धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत।

अभ्युथानम् अधर्मस्य तदात्मानं सृजाम्यहम्॥
परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम्।
धर्मसंस्थापनार्थाय संभवामि युगे-युगे॥

अर्थात् जब-जब धर्म की हानि और अधर्म का उत्थान हो जाता है, तब-तब सज्जनों के परित्राण, यानी पुरी तरह से रक्षा और दुष्टों के विनाश के लिए मैं विभिन्न युगों में (माया का आश्रय लेकर) उत्पन्न होता हूँ।

श्री हरि के  दस अवतारों के नाम कुछ इस प्रकार हैं :  मत्स्य,  कूर्म, वराह, नरसिंह, वामन, परशुराम, राम,  कृष्ण, बुद्ध, कल्कि पहले तीन अवतार,  मत्स्य, कूर्म और वराह , सत्य युग में अवतरित हुए । नरसिंह, वामन, परशुराम और राम  त्रेतायुग में अवतरित हुए । कृष्ण और बुद्ध द्वापर युग में अवतरित हुए। इस समय चल रहा युग कलियुग है और भागवत पुराण की भविष्यवाणी के अनुसार  इस युग के अंत में कल्कि अवतार होगा। इससे अन्याय और अनाचार का अंत होगा और  न्याय का शासन होगा जिससे सत्य युग की फिर से स्थापना होगी इस दिन पूरी श्रद्धा और भक्तिभाव से विष्‍णु जी का पूजन करने से  सभी पापों से मुक्ति पाकर मोक्ष की प्राप्ति होती है।

राशिफल 28 अगस्त: मकर राशि के जातकों की चमक जाएगी किस्मत, वहीं इन्हें मिलेगा प्रापर्टी में लाभ

दोपहर 12 बजकर 37 मिनट तक मूल नक्षत्र रहेगा, उसके बाद पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र लग जाएगा । मूल नक्षत्र 19वां नक्षत्र है। मूल का अर्थ होता है -  जड़, यानी आधार। पेड़ पौधों में साल के पेड़ से मूल नक्षत्र का संबंध बताया गया है। साल का पेड़ भगवान विष्णु को बहुत ही प्रिय है। आज साल के पेड़ के दर्शन जरूर करने चाहिए।

 दशावतार व्रत के दिन कुछ खास उपाय करके आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही धन की प्राप्ति होगा। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में।

  • अगर आप अपने धन में बढ़ोतरी करना चाहते हैं , तो आप को  आज  सुबह स्नान  करके  धन कारक  11  कौड़ियों की पूजा करें फिर उन कौड़ियों को एक पीले रंग के कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी या जिस जगह पर आप धन रखते हैं, वहां पर संभालकर रखना चाहिए।  सम्भव हो तो विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें  या  ऑनलाइन सुनलें | आज के दिन ऐसा करने से आपके धन में बढ़ोतरी ही बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आप अपने घर में बरकत बनाये रखना चाहते हैं, तो आज सुबह स्नान के बाद अपने घर के मन्दिर में  एक पात्र में शंख रखकर, उस पर दूध की धारा अर्पित करें। फिर उस पर जल चढ़ाकर साफ कपड़े से पोंछे और उसके सामने घी का दीया जलाएं। अब उस पर दूध और केसर मिश्रित घोल से ‘श्री’ लिखकर, कुमकुम, चावल और पुष्प अर्पित करें। फिर भोग लगाकर पूजा सम्पन्न करें। साथ ही आज वेंकटेश्वर मंदिर के ऑनलाइन दर्शन करें। ऐसा करने से आपके घर में बरकत बनी रहेगी।
  •  अगर आप अपने हेल्थ इश्यूज़ से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको तुलसी की मंजरी से शालीग्राम का पूजन करना चाहिए । साथ ही श्री हरि के  सर्वशक्तिशाली महामंत्र-
  • 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' का 108 बार जाप करना चाहिये। आपको अपने हेल्थ इश्यूज़ से छुटकारा मिलेगा।
  •  अगर आप नौकरी में प्रमोशन को लेकर परेशान हैं तो आज  विष्णु भगवान को पीले रंग के कपड़े भेंट करने चाहिए। साथ ही ऑनलाइन श्री विष्णु स्रोत सुने। जल्दी ही आप को प्रमोशन मिल जायेगा ।
  • अगर आपकी कोई इच्छा बहुत दिनों से अधूरी पड़ी है तो उसे पूरा करने के लिये आज  एक पीपल का पत्ता लेकर, उसे अच्छे से साफ करके उस पर रोली से अपनी इच्छा लिखें और श्री विष्णु भगवान के चरणों में अर्पित करें। और बांके बिहारी जी मन्दिर के ऑनलाइन दर्शन करें। आज ऐसा करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी।
  • अगर आप अपने जीवन में पॉजिटिव एनर्जी को बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको दूध, दही, घी, शहद और शक्कर मिलाकर पंचामृत बना कर  भगवान को अर्पित करना चाहिए। साथ ही दामोदर मंत्र का 108  बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है –'ऊँ दामोदराय नमः।' आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहेगी।

वास्तु टिप्स: आग्नेय कोण में हरे रंग की मोमबत्ती लगाना होता है अच्छा, बिजनेस में होती है तरक्की

दशावतार व्रत के दौरान करें ये खास उपाय

Image Source : INSTAGRAM/NASIBWALA
दशावतार व्रत के दौरान करें ये खास उपाय

  • अगर आप अपने कार्यों में सफलता पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह नहा धोकर  विष्णु भगवान की पुष्प आदि से पूजा करनी चाहिए, उनके आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और उन्हें बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए। यहां ध्यान रहे कि श्री विष्णु की पूजा में अक्षत, यानी चावल का उपयोग नहीं करना चाहिए। साथ ही सिरस, धतूरा, कुरैया, सेमल, अकौवा और अमलतास के पुष्प का भी उपयोग विष्णु पूजा में वर्जित माना गया है। इसके अलावा आज दशावतार की कथा ऑनलाइन अवश्य सुनें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता अवश्य मिलेगी।
  •  अगर आप अपने जीवन में खूब तरक्की पाना चाहते हैं तो आज के दिन विष्णु भगवान को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। साथ ही उनके इस मंत्र का दो माला, यानी 216 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है – ‘ऊँ केशवाय नमः।' आज  ऐसा करने से आपको जीवन में खूब तरक्की मिलेगी।
  • अगर आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार पिछले कुछ दिनों से आर्थिक तंगी से परेशान चल रहा है, तो आज एक एकाक्षी नारियल लेकर, उसकी विधिवत पूजा करें और पूजा करने के बाद उस एकाक्षी नारियल को अपने दोस्त या रिश्तेदार को संभालकर रखने के लिये दे दें। ऐसा करने से जल्द ही आपके दोस्त या रिश्तेदार को आर्थिक तंगी से छुटकारा। 
  • अगर आपका बच्चा कुछ दिनों से बीमार चल रहा है , तो आज आपको तुलसी दल से विष्णु भगवान की पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद 5 तुलसी के पत्ते लेकर अपने बच्चे को खाने के लिये देने चाहिए। ध्यान रहे तुलसी को चबाना नहीं चाहिए, उसे केवल पानी के साथ निगल लेना चाहिए । साथ ही आज मन्दिर में दाल का दान करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके बच्चे की सेहत जल्द ही दुरुस्त हो जायेगी।
  • अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में मजबूती लाना चाहते हैं तो आज सुबह स्नान के  बाद श्री विष्णु भगवान की पूजा करें  , साथ ही  इस मंत्र का जप करें । मंत्र  है –‘ऊँ नमो भगवते लक्ष्मी नारायणाय।' आज के दिन इस मंत्र का एक माला जप करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में मजबूती आयेगी।
  • अगर आप अपने परिवार के सुख-सौभाग्य को बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन एक 5 मुखी रुद्राक्ष, एक साबुत हल्दी, गोमती चक्र, कौड़ी और गुंजाफल के पांच  दाने लेकर एक सौभाग्य पोटली बना कर श्री विष्णु भगवान के पास रखें। पूजा के बाद इस सौभाग्य पोटली को उठाकर अपनी तिजोरी में रख दें । साथ ही आज भगवान के बद्रीनाथ धाम के ऑनलाइन दर्शन करें। आज ऐसा करने से आपके परिवार का सुख-सौभाग्य बना रहेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement