ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन सुख-समृद्धि के लिए करें ये उपाय, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन सुख-समृद्धि के लिए करें ये उपाय, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

'धनतेरस' पर मां लक्ष्मी के आह्वान के लिए कुछ खास उपाय करेंगे तो साल भर बरकत बनी रहेगी।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 01, 2021 17:12 IST
dhanteras 2021 - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ WISHFUL_CANDLES_NAGPUR1176 धनतेरस के उपाय 

Dhanteras 2021: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को 'धनतेरस' का पर्व मनाया जाता है। यह दिन किसी भी तरह की खरीदारी के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन धन के देवता कुबेर भगवान और धनवंतरि की पूजा विधि- विधान से पूजा की जाती है।  माना जाता है कि आज ही के दिन भगवान धन्वन्तरि का जन्म हुआ था। इसलिए धनतेरस को धन्वन्तरि जी के जन्मदिवस के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन कुछ खास उपाय करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं ताकि साल भर आपके घर में सुख और समृद्धि बनी रहे।

पंचमहोत्सव: जानिए धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा और भैया दूज की सही तिथि और शुभ मुहूर्त

नारियल का भोग 

अगर आप अपने घर-परिवार में खुशहाली बनाए रखना चाहते हैं तो आज एक सूखा नारियल खरीदकर लाइए और दीवाली वाले दिन मां लक्ष्मी को उसका भोग लगाइए। आप चाहें तो उस नारियल से कोई मिठाई बनाकर भी भोग लगा सकते हैं या फिर घिसे हुए नारियल में शक्कर मिलाकर भी भोग लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके घर-परिवार में खुशहाली बनी रहेगी। 

जल में प्रवाहित करें पीपल का पत्ता 

घर की सुख-समृद्धि के लिए एक पीपल का पत्ता लेकर उस पर पीले चन्दन का टीका लगाकर बहते जल में प्रवाहित करें। साथ ही एक सफेद कपड़े में 5 गोमती चक्र लपेटकर अपने पास रखें। ऐसा करने से घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

तेल के दीपक में काली गुंजा के दाने डालें 

अगर आपको अपने परिवार को लेकर सदैव अनचाहे भय का डर बना रहता है तो आज आप यमदेवता के लिए घर के बाहर जलाए जाने वाले तेल के दीपक में काली गुंजा के दो दाने डालकर जलाएं। मान्यता है कि धनतेरस पर ऐसा करने से आपका भय तो दूर होगा और आपके घर की सुख-समृद्धि में भी वृद्धि होगी।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए तुलसी का पत्ता 

अगर आप बेहतर स्वास्थ्य चाहते हैं तो भगवान धन्वन्तरि का ध्यान करते हुए तुलसी की एक पत्ती को अपनी जीभ पर रखकर निगल जाएं। ध्यान रहे कि तुलसी की पत्ती को चबाना नहीं है उसे निगलना है। यहां ध्यान देने योग्य एक बात जरूर बता दें कि सूर्यास्त के बाद और रविवार के दिन तुलसी का पत्ता कभी नहीं तोड़ना चाहिए।

मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश जी की करें पूजा 

अगर आप अपने ऊपर मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी की कृपा बनाए रखना चाहते हैं तो सिक्के, बर्तन के अलावा मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश जी खरीदकर घर लाएं और दीवाली वाले दिन उनकी पूजा करें। ऐसा करने से आपके ऊपर मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी की कृपा बनी रहेगी। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन खरीदारी करना माना जाता है शुभ, जानिए किस शुभ मुहूर्त में करें शॉपिंग

Dhanteras 2021: 2 नवंबर को धनतेरस, जानिए तिथि, पूजन का शुभ मुहूर्त और विधि

Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन बिल्कुल भी न खरीदें ये चीजें, हो सकता है अशुभ

elections-2022