1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. जिंदगी में कभी भी इन 5 लोगों के बीच से ना निकले, हो सकता है आपको भारी नुकसान

जिंदगी में कभी भी इन 5 लोगों के बीच से ना निकले, हो सकता है आपको भारी नुकसान

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में में एक नीति बताई है जिसमें बताया है कि किन लोगों के बीच से कभी नहीं निकलना चाहिए। इससे आपका ही नुकसान हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 04, 2021 14:46 IST
जिंदगी में कभी भी इन 5 लोगों के बीच से ना निकले, हो सकते हैं आप परेशान- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जिंदगी में कभी भी इन 5 लोगों के बीच से ना निकले, हो सकते हैं आप परेशान

धर्मनीति और कूटनीति के प्रकांड ज्ञाता कौटिल्य यानी आचार्य चाणक्य ने राजनीति के अलावा आम व्यवहार, मानवीय स्वभाव और समय की अनुकूलता और प्रतिकूलता के संदर्भ में ऐसी बातें कहीं हैं जो काफी हद तक सच जान पड़ती हैं। आचार्य चाणक्य ने सुखी और श्रेष्ठ जीवन के लिए कई नीतियां बताई हैं। जिनका अनुसरण कर आप हर काम में सफलता प्राप्त कर सकते है।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में में एक नीति बताई है जिसमें बताया है कि किन लोगों के बीच से कभी नहीं निकलना चाहिए। इससे आपका ही नुकसान हो सकता है। 

श्लोक 

विप्रयोर्विप्रवह्नेश्च दम्पत्यो: स्वामिभृत्ययो:।

अन्तरेण न गन्तव्यं हलस्य वृषभस्य च।।

स्त्री हो या पुरुष मुश्किल से मुश्किल समय पर ध्यान रखें ये 3 बातें, आसानी से कट जाएगी परेशानी

इस श्लोक के अनुसार चाणक्य ने बताया कि हमें ऐसें 5 लोगों के बीचत से कभी नहीं नहीं निकलना चाहिए।  दो ज्ञानी लोग,  ब्राह्मण और आग,  पति-पत्नी, मालिक और नौकर और  हल और बैल के बीच से कभी न निकलें।

दो ज्ञानी लोग

अगर किसी जगह पर दो ज्ञानी या ब्राह्मण आपस में बात कर रहे हो तो कभी भी उनके बीच से नहीं निकलना चाहिए। आप जिस समय निकल रहे हो वो पता नहीं किस तरह के ज्ञान की बात कर रहे हो। आपका उनके बीच से निकलना उनकी बातों में बाधा डाल सकते है। जिससे हो सकता है कि आपके उनके कोप के भागीदार बन जाए। इसलिए कभी भी दो ज्ञानी लोगों के बीच से ना निकले। 

ब्राह्मण और अग्नि
अगर कही भी ब्राह्मण आग के सामने बैठा हो तो उनके बीच से कभी नहीं निकलना चाहिए। हो सकता है कि वो ब्राह्मण उस समय हवन कर रहा हो। आपके उसके बीच से निकलने के कारण उसकी पूजा पर विघ्न पड़ेगा और उसके मंत्रों का क्रम टूट सकता है। जिससे पूजडा अधूरी रहने के साथ आप पापी के भागीदार बन सकते हैं। इसके साथ ही ब्राह्मण आपके ऊपर अधिक क्रोध भी कर सकता है। 

स्त्री हो या पुरुष ये 3 काम करने के तुरंत बाद करें स्नान, वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

मालिक और नौकर
आचार्य चाणक्य ने बताया कि अगर कही पर मालिक और नौकर बात कर रहे हो तो उनके बीच से कभी भी नहीं निकला चाहिए। हो सकता है जब आप उनके बीच से निकल रहे हो तो मालिक अपने नौकर को कोई जरबरी काम बता रहा हो। ऐसे वक्त में उनके बीच से निकलने से उनकी बातचीत भंग होगी। जिसके कारण नौकर पूरी बात समझ नही पाएगा। जिससे वह उस काम को ठीक ढंग से नहीं कर पाया। 

पति-पत्नी
आचार्य के अनुसार कभी भी पति-पत्नी के बीच से नहीं निकलना चाहिए। फिर चाहे वह बात कर हो या फिर लड़ हो रहे हो। हो सकता हो वह किसी गंभीर बात में चर्चा कर रहे हो या फिर कोई निजी बातचीत कर रहे हो। आपके उनके बीच से निकलने से उनका एकांत भंग हो सकता है। साथ ही आपके निकलने से उनके निजी पलों में बाधा आ सकती है।

हल और बैल
आचार्य ने बताया कि कभी भी हल और बैल के बीच से नहीं निकलना चाहिए। अगर आपने निकलने का प्रयास किया तो आपको चोट लग सकती है। हो सकता है उनके बीच से निकलना आपकी जान पर बन आए। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X