Friday, March 29, 2024
Advertisement

मार्च माह के पहले ही दिन पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय करना होगा शुभ

आज शुक्रवार का दिन है। अत: शुक्र संबंधी उपाय करने के लिए आज का दिन बड़ा ही फलदायी है।  आर्थिक रूप से लाभ पाने के लिए और दाम्पत्य संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको कौन-से उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 28, 2019 19:45 IST
Pooja Path- India TV Hindi
Pooja Path

नई दिल्ली: आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। साथ ही आज सिद्धि योग और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र है। सिद्धि योग आज सुबह 10 बजकर 42 मिनट तक रहेगा। इस योग के दौरान कोई भी कार्य शुरू करने से उसमें सफलता जरूर मिलती है। इसके अलावा पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र आज पूरा दिन, पूरी रात पार करके कल सुबह 05 बजकर 55 मिनट तक रहेगा। इस नक्षत्र के स्वामी शुक्राचार्य हैं और शुक्र के उपाय करने के लिए शुक्रवार का दिन सबसे अच्छा बताया गया है।

आज शुक्रवार का दिन है। अत: शुक्र संबंधी उपाय करने के लिए आज का दिन बड़ा ही फलदायी है। आपको बता दूं कि विशेषकर दाम्पत्य संबंधों से जुड़ी परेशानियों से बाहर निकलने के लिए शुक्र के उपाय बड़े ही कारगर होते हैं। साथ ही शुक्रवार के दिन शुक्र ग्रह के नक्षत्र में धन की देवी माता लक्ष्मी की उपासना करना भी बड़ा ही शुभ होता है। अत: आर्थिक रूप से लाभ पाने के लिए और दाम्पत्य संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको कौन-से उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

मेष राशि

अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशियों से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन दूध और चावल की खीर बनाकर 11 छोटी कन्याओं को खिलाएं। साथ ही उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन हमेशा खुशियों से भरा रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। (राशिफल 1 मार्च: मार्च का पहला दिन इन राशियों के लिए होगा अच्छा, जानें अपना भविष्यफल)

वृष राशि
अगर आप अपनी तिजोरियों को खूब धन से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको देवी लक्ष्मी के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम: आज के दिन इस मंत्र के जप करने से आपकी तिजोरियों में धन ही धन भरा रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। (March 2019 Calender: जानें एक क्लिक में कब पड़ रही है महाशिवरात्रि, होली सहित अन्य व्रत-त्योहार)

मिथुन राशि
अगर आप अपनी सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको एक सुगंधित इत्र की शीशी मंदिर में भेंट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सुंदरता में बढ़ोतरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कर्क राशि
अगर आप अपने लक्ष्य की सफलता को ऊंचे मुकाम तक ले जाना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में सफेद चंदन का टुकड़ा दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने लक्ष्य की सफलता को ऊँचे मुकाम तक ले जाने में सफल होंगे। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

सिंह राशि
अगर आप अपने सभी कामों में सकारात्मक परिणाम हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी जरूरतमंद को खाना खिलाएं। साथ ही मंदिर में घी का दीपक जलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको सभी कामों में सकारात्मक परिणाम हासिल होंगे। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि
अगर आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक सफेद कपड़े की पोटली में एक मुट्ठी चावल बांधकर किसी ब्राह्मण को दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि
अगर आप अपने शत्रुओं को अपनी जिंदगी से दूर करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक गोबर के उपले पर दो कपूर रखकर रात के समय अपने घर के मुख्य द्वार पर जलाएं।  आज के दिन ऐसा करने से आपकी जिंदगी से शत्रुओं का नाश होगा। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अगर आपके बिजनेस में पैसों से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी चल रही है और बिजनेस आगे नहीं बढ़ पा रहा है, तो आज के दिन मंदिर में दूध का दान करें। साथ ही शुक्र के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है - ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में पैसों से संबंधित परेशानी का हल जल्द ही निकलेगा। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

धनु राशि
अगर आपके पास पैसा खूब आता है, लेकिन अधिक समय तक रूक नहीं पाता या किसी न किसी काम में खर्च हो जाता है, तो आज के दिन पांच गोमती चक्र और अच्छी खुशबू वाली धूपबत्ती लेकर देवी लक्ष्मी के मंदिर में जाएं और वहां जाकर गोमती चक्र देवी माँ के चरणों में रख दें और धूपबत्ती को देवी मां के सामने जला दें। इसके बाद देवी मां के चरणों में रखे गोमती चक्र को उठाकर अपने साथ वापस घर ले आयें और संभालकर अपनी तिजोरी में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके खर्चे कम होंगे और धीरे-धीरे करके
आपके पास पैसा रूकने लगेगा। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मकर राशि
अगर आप अपनी किसी खास इच्छा को जल्द ही पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन गाय की सेवा करें। साथ ही गाय के सींग छूकर प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि
अगर आप संगीत के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन माँ लक्ष्मी को फूलों से बनी माला चढ़ाएं। साथ ही देवी मां को खोये से बनी मिठाई का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से संगीत के क्षेत्र में आपकी सफलता सुनिश्चित होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मीन राशि
अगर आप अपने सोचने-विचारने की क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी कुम्हार को उनकी जरूरत की कोई चीज भेंट करें। आज के दिन ऐसा
करने से आपके सोचने-विचारने की क्षमता मजबूत होगी। वैसे तो आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये ही विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement