1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. शनिवार के दिन करें ये खास उपाय, आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ मिलेगा हर रोग से छुटकारा

शनिवार के दिन करें ये खास उपाय, आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ मिलेगा हर रोग से छुटकारा

आज आश्विन कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि और शनिवार का दिन है। दशमी तिथि आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल भोर 4 बजकर 15 मिनट तक रहेगी। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 12, 2020 7:53 IST
शनिवार के दिन करे ये खास उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ARNAVYAADAV शनिवार के दिन करे ये खास उपाय

आज आश्विन कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि और शनिवार का दिन है। दशमी तिथि आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल भोर 4 बजकर 15 मिनट तक रहेगी। आज शाम 4 बजकर 18 मिनट से शुरू होकर भोर 4 बजकर 15 मिनट तक भद्रा रहेगी।  आज चंद्रमा मिथुन राशि में है लिहाजा आज स्वर्ग लोक की भद्रा है और स्वर्ग लोक की भद्रा का पृथ्वी लोक पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता ,  इस समय शुभ काम किये जा सकते हैं । भद्रा जिस भी लोक में स्थित होती है, केवल वहीं मूलरूप से प्रभावी रहती है। स्वर्ग लोक की भद्रा  पृथ्वी पर शुभ फल देती है।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार सभी लोग यह उपाय करके लाभ उठा सकते है।

राशिफल 12 सितंबर: सिंह राशि के जातकों को करियर में मिलेगी सफलता, वहीं इन लोगों की सहकर्मी से होगी अनबन

  • अगर आप  बिजनेस में अपनी आर्थिक  स्थिति को  स्थिर बनाये रखना चाहते हैं तो आज  ऑफिस में तुलसी का पौधा लगाएं और उसकी देखभाल करें।
  • अगर आप किसी विशेष कार्य में अपनी सफलता को स्थायी रूप में देखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करके उनके इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है-
  • 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।'
  • अगर आप भविष्य में किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी से अपने परिवार को बचाये रखना चाहते हैं, तो आज स्थिर योग में आप महामृत्युंजय यंत्र की स्थापना कीजिये।
  • अगर आप रोग आदि के भय से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज आपको त्र्यंबक मंत्र का कम से कम 108 बार जप करना चाहिए।  मंत्र इस प्रकार है 
  • 'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
  • उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥'
  • अगर आप अपनी अच्छी सेहत को बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज आपको श्री विष्णु का ध्यान करते हुए पांच तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए और ध्यान रहे कि तुलसी के पत्तों को चबाना नहीं चाहिए, उन्हें केवल पानी के साथ निगलना चाहिए।
  • अगर आपको बोलने में किसी प्रकार की परेशानी महसूस होती है या आप दूसरों के सामने अपनी बात पूरे कॉन्फिडेंस के साथ नहीं रख पाते हैं तो आज आपको मन्दिर में हरे साबुत मूंग का दान करना चाहिए। साथ ही सिद्ध किया हुआ बुध यंत्र धारण करना चाहिए।
  • अगर आपको कमर संबंधी कोई परेशानी रहती है या आप कमर दर्द से परेशान रहते हैं, तो आज स्थिर योग में विधारा की जड़ का छोटा-सा टुकड़ा लेकर, उसे ताबीज में डालकर अपनी कमर पर बांध लें। अगर कमर में नहीं बांध सकते, तो अपने गले में पहन लें।
  • अगर आपको आंखों से जुड़ी कोई समस्या रहती है तो आज  स्थिर योग में आपको आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए। साथ ही अपने ईष्ट देव को प्रणाम करके उन्हें पुष्प अर्पित करने चाहिए। 
  • अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को हमेशा बनाये रखना चाहते हैं, तो आज  आपको सुबह स्नान  के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे की पूजा करनी चाहिए और उस में घी का दीपक  जलाना चाहिए।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X