Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

रविवार को बन रहा है उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, हर इच्छा पूरी करने के लिए इन उपायों में से करें कोई 1 उपाय

ज उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और रविवार का दिन एक ही साथ पड़ रहे हैं। चूंकि दोनों ही चीज़ों का, यानी उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और रविवार का संबंध सूर्यदेव से है। अतः आज का दिन सूर्यदेव की उपासना के लिये बड़ा ही अच्छा है। जानें कौन से उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 02, 2019 21:13 IST
उत्तराषाढ़ा नक्षत्र- India TV Hindi
उत्तराषाढ़ा नक्षत्र

धर्म डेस्क: आज माघ कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि और रविवार का दिन है। साथ ही आज उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है। आपको बता दें कि उत्तराषाढ़ा नक्षत्र आज देर रात 02 बजकर 55 मिनट तक रहेगा। यहां खास बात ये है कि आज उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और रविवार का दिन एक ही साथ पड़ रहे हैं। चूंकि दोनों ही चीज़ों का, यानी उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और रविवार का संबंध सूर्यदेव से है। अतः आज का दिन सूर्यदेव की उपासना के लिये बड़ा ही अच्छा है। इसके अलावा उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में और क्या कुछ खास होता है, इसकी भी हम आपको जानकारी देंगे।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के स्वामी सूर्यदेव हैं। इस नक्षत्र में पूज्नीय देवता के रूप में विश्वेदेव भी शामिल हैं और विश्वेदेव में दस देवताओं के नाम आते हैं - इन्द्र, अग्नि, सोम, त्वष्ट्रा, रुद्र, पूखन्, विष्णु, अश्विनी, मित्रावरूण और अंगीरस। अतः आज के दिन उत्तारषाढ़ा नक्षत्र में सूर्यदेव के साथ ही विश्वेदेव की, यानी इन्द्र, अग्नि, सोम, त्वष्ट्रा, रुद्र, पूखन्, विष्णु, अश्विनी, मित्रावरूण और अंगीरस की भी उपासना करनी चाहिए। इस नक्षत्र का पहला चरण धनु राशि में और बाकी तीन चरण मकर राशि में स्थित होते हैं। आज के दिन इन खास उपायों को करने से हर मनोकामना आपकी पूर्ण होगी। (3 फरवरी राशिफल: रविवार के दिन बन रहे है 2 शुभ योग, इस राशि के जातको की चमक जाएंगी किस्मत)

अगर आपने अभी-अभी कोई बिजनेस शुरू किया है, लेकिन वो ठीक से नहीं चल रहा है, तो उसकी सफलता के लिये आपको आज से लेकर अगले 27 दिनों तक लगातार सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और अंतिम दिन तिल से 108 आहुतियां देकर छोटा-सा हवन करना चाहिए। ये उपाय करने से आपका बिजनेस ठीक से चलने लगेगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है। (5 फरवरी को मंगल कर रहा है मेष राशि में प्रवेश, 22 मार्च तक इन राशियों पर पड़ेगा बुरा असर)

अगर आप जीवन में बड़ी उपलब्धियां पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको विश्वेदेव का इस प्रकार ध्यान करना चाहिए - ऊँ इन्द्राय नमः...ऊँ अग्नये नमः...... ऊँ सोमाय नमः.. ऊँ त्वष्ट्राय नमः... ऊँ रुद्राय नमः... ऊँ पूखनाय नमः..... ऊँ विष्णुवे नमः..... ऊँ अश्विनीये नमः..... ऊँ मित्रावरूणाय नमः...ऊँ अंगीरसाय नमः। आज के दिन इस प्रकार विश्वेदेवों का ध्यान करने से आपको जीवन में बड़ी उपलब्धियां हासिल होंगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

  • अगर आप चाहते हैं कि लोग आपके काम की सराहना करें, तो आज के दिन आपको मन्दिर में गेहूं का दान करना चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से लोग आपके काम की सराहना करेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप स्पोर्ट्स एक्टिविटी में अपना बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी ब्राह्मण के घर बाजरा दान करना चाहिए और उस घर के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति या घर के मुखिया का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से स्पोर्ट्स एक्टिविटी में आपका बेहतर प्रदर्शन बना रहेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप अपने घर के बड़ों के साथ प्यार बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मन्दिर में गुड़ या गुड़ से बनी कोई खाने की चीज़ दान करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से घर के बड़ों के साथ आपका प्यार बना रहेगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आप राजनीति के क्षेत्र में अपना कद ऊंचा रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने पिता को नया ऊनी वस्त्र भेंट करना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।
  • आज के दिन ऐसा करने से राजनीति के क्षेत्र में आपका कद ऊंचा बना रहेगा। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है।
  • अगर आप सामाजिक कायों में लगातार अपनी सक्रियता बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सूर्यदेव के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है -‘ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम: ।‘ आज के दिन ऐसा करने से सामाजिक कार्यों में लगातार आपकी सक्रियता बनी रहेगी। बता दें कि वैसे तो ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ये उपाय विशेष फलदायी है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement