Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इस दिन भूलकर भी न करें ये काम, घर आएगी गरीबी

इस दिन ऐसे काम नहीं करने चाहिए जिससे कि आपके द्वारा किए गए पुण्य के काम पाप में बदल जाएं। जोकि आपके आने वाले जीवन के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। जानिए इस दिन ऐसे कौन से काम नहीं करना चाहिए। इस बार मोहिनी एकादशी 17 मई, मंगवार के दिन है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 16, 2016 12:38 IST
ekadashi - India TV Hindi
ekadashi

धर्म डेस्क:  हिंदू धर्म के पंचाग के कारण वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है। जिसे मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, पूजा-पाठ करने से बहुत ही शुभ फल मिलता है। साथ ही इस दिन को पाप हरने वाला दिन कहा जाता है।

ये भी पढ़े-

लेकिन इस दिन ऐसे काम नहीं करने चाहिए जिससे कि आपके द्वारा किए गए पुण्य के काम पाप में बदल जाएं। जोकि आपके आने वाले जीवन के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। जानिए इस दिन ऐसे कौन से काम नहीं करना चाहिए। इस बार मोहिनी एकादशी 17 मई, मंगवार के दिन है।

  • एकादशी के दिन रात को सोना नहीं चाहिए। इस दिन रात को जगकर भगवान विष्णु की पूजा-पाठ करें।
  • इस दिन ब्रश करने से बचना चाहिए, क्योंकि शास्त्रों में दातून करना वर्जित माना गया है।
  • इस दिन पान का सेवन नहीं करना चाहिए। इसको खाने से आपके मन में रजोगुण की प्रवृत्ति बढ़ती है।
  • इस दिन किसी की भी बुराई निंदा या किसी को भी बुरा-भरा न कहें। केवल भगवान विष्णु की आराधना करें।
  • इस दिन किसी पर गुस्सा नहीं करना चाहिए। अगर किसी से गलती हो भी जाएं तो माफ करे दे। वैसे भी और किसी भी दिन किसी पर गुस्सा नहीं करना चाहिए।
  • एकादशी का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन स्त्री संग शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए। साथ ही इस बारें में सोचे भी न।
  • वैसे तो झूठ बोलना बुरी बात नहीं है। जो झूठ बोलते है, उन्हें कभी समाज में सम्मान नहीं मिलता। इसलिए कभी झूठ नहीं बोलना चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन से काम नहीं करना चाहिए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement