Monday, April 29, 2024
Advertisement

भूलकर भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल, हो सकता है भारी मुकसान

नई दिल्ली: गरुड़ पुराण हिंदू धर्म के प्रसिद्ध धार्मिक ग्रंथों में से एक है। 18 पुराणों में से इसे एक माना जाता है। गरुड़ पुराण में हमारे जीवन को लेकर कई गूढ बातें बताई गई

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 19, 2016 20:51 IST
lord vishnu- India TV Hindi
lord vishnu

नई दिल्ली: गरुड़ पुराण हिंदू धर्म के प्रसिद्ध धार्मिक ग्रंथों में से एक है। 18 पुराणों में से इसे एक माना जाता है। गरुड़ पुराण में हमारे जीवन को लेकर कई गूढ बातें बताई गई है। जिनके बारें में व्यक्ति को जरुर जनना चाहिए।

ये भी पढ़े-

गरुड़ पुराण में हमारें जीवन में कई ऐसी चीजें होती है जिनके बारें में जानकर हमें सावधान रहना चाहिए। क्योंकि यही चीजें हमारें लिए परेशानी का कारण बन जाती है। यह एक ऐसा ग्रंथ है जो हमें अनेक गुप्त बातों के बारें में भी बताता है।

इस ग्रंथ में ऐसे कामों के बारें में भी बताया गया है जो करने से आपके लिए परेशानी हो सकती है। इसी पुराण में यह भी बताया गया है कि हम अपने जीवन में ऐसी चीजें इस्तेमाल करते है। जिससे हमें नुकसान होता है, लेकिन हम इनके बारें में नही जान पाते कि हमें नुकसान क्यों हो रहा है। यह नुकसान आपको धन-संपत्ति का या फिर ज्ञान का या फिर आपको कई बीमारियां हो सकती है। जानिए उन चीजों के बारें में जिससे आपको यह चीजें होती है। यह बातें गरुड़ पुराण की नीतिसार में बताई गई है।

गंदे कपड़े पहनने से होता है सौभाग्य नष्ट
जो लोग धन और सभी सुख-सुविधाओं से संपन्न हैं, लेकिन फिर भी वह लोग गंदे कपड़े पहनते हैं। गरुड़ पुराण के अनुसार उनका सौभाग्य नष्ट हो जाता है। जिस घर में ऐसे लोग होते है उस घर में कभी भी महालक्ष्मी नही रुकती है। वह उस घर को त्याग कर चली जाती हैं। जिसके कारण उस घर से सौभाग्य चला जाता है। और दरिद्रता का निवास हो जाता है। इसलिए हमें साफ एवं सुगंधित कपड़े पहननें चाहिए जिससे हमारें ऊपर महालक्ष्मी की कृपा बनी रहे।

संतुलित भोजन करने से बीमारी से बचाव
भोजन हमारें शरीर का मुख्य स्त्रोत है जिसके बिना हम ज्यादा दिन काम भी नहीं कर सकते है। हमें हमेशा आधी से ज्यादा बीमारी इस वजह से होती है कि हम असंतुलित खान-पान लेते है। जिसके कारण हमारा पाचन न होता है। जिसके कारण हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम नही करता है। जिसके कारण अनेक बीमारियां हो जाती है। इसलिए हमें सदैव सुपाच्य भोजन ही ग्रहण करना चाहिए। ऐसे भोजन से पाचन तंत्र ठीक से काम करता है और भोजन से पूर्ण ऊर्जा शरीर को प्राप्त होती है। पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और इस वजह से हम रोगों से बचे रहते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement