Friday, April 19, 2024
Advertisement

जब वक्त न हो, राजमा को बिना बेकिंग पाउडर उबालने का बेस्ट तरीका, बहुत काम आएंगी ये किचन टिप्स

ये किचन टिप्स न सिर्फ आपका समय बचाएंगे, बल्कि बिगड़ी हुई चीजों को भी ठीक कर देंगे। ये हर दिन आपके बहुत काम आएंगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 23, 2021 14:32 IST
easy and useful kitchen tips in hindi rasoi ke liye aasan upay - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आसान किचन टिप्स 
हम हर दिन खाना बनाते हैं। कुछ न कुछ नया बनाते रहते हैं। खाना बनाना एक ऐसी कला है, जिसमें माहिर होने के लिए प्रैक्टिस और ट्रिक्स की जरूरत होती है। जी हां, कई ऐसी ट्रिक्स होती हैं, जो न सिर्फ आपका समय बचाती है, बिगड़ी हुई चीजों को बनाती हैं, बल्कि बहुत ज्यादा उपयोगी भी होती हैं। हम आपको ऐसी ही किचन ट्रिक्स बताने जा रहे हैं। इसमें राजमा को बिना सोडा और बेकिंग पाउडर के गलाने से लेकर टेबल पर रखे नमक-काली मिर्च के जार (शीशी) में मॉश्चर जमा होने पर उसे कैसे ठीक करें, ये सब शामिल है। आइये इन आसान किचन टिप्स के बारे में जानते हैं, जो आपके बहुत काम आने वाली हैं। 
 
बिना बेकिंग पाउडर या सोडा राजमा गलाना 
 
वैसे तो जब आपको राजमा खाना होता है तो उसे रात में ही भिगोकर रख देते हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आप उसे रात में भिगोना भूल जाते हैं। वैसे तो कई लोग बेकिंग पाउडर या सोडा डालकर राजमा को गलाते हैं, लेकिन इससे सब्जी में उतना अच्छा स्वाद नहीं आता है। ऐसे में राजमा को कैसे गलाएं, जानिए आसान टिप्स। आप सबसे पहले राजमा को 3-4 बार पानी से अच्छे से धो दीजिए। अब इसे कुकर में डालिए। पानी डालिए और स्वादानुसार नमक डालकर एक सीटी लगा दीजिए। प्रेशर कुकर ठंडा होने के बाद उसका ढक्कन खोलिए और उसमें बर्फ के टुकड़े डाल दीजिए। अब कुकर में फिर से ढक्कन लगाएं और तेज आंच पर 1 सीटी और फिर धीमी आंच पर दूसरी सीटी आने दें। जब आप ढक्कन खोलेंगे तो आपको राजमा पूरी तरह से सॉफ्ट मिलेगा। 
 
 
दानेदार घी निकालने का बेस्ट तरीका 
 
घर पर महिलाएं मलाई जमाती हैं और घी निकालती हैं, लेकिन क्या आपको इसका सही तरीका पता है? अगर नहीं तो जानिए मलाई से मक्खन निकालने और घी बनाने का तरीका। 15 दिन तक दूध से मलाई इकट्ठा करें। उसे एयर टाइट कंटेनर में करके फ्रिजर में ही स्टोर करें। इससे मलाई पीली नहीं पड़ेगी और खट्टी भी नहीं होगी। जब आपको घी निकालना हो तो सबसे पहले जमी हुई मलाई फ्रिजर से 4 घंटे पहले ही बाहर निकाल लें। फिर एक चम्मच की मदद से एक ही डायरेक्शन में उसे घूमाते जाएं। 5 मिनट में ही उसका पानी छूटने लगेगा। इसके बाद आप उसमें ठंडा पानी डालें। फिर मलाई को चलाएं। अब इसमें धीरे-धीरे मक्खन अलग हो जाएगा। इस प्रोसेस को दो बार करें ताकि पूरा पानी निकल जाए। अब जो मक्खन निकला है उसे गैस पर हाई फ्लेम पर पूरा पिघला दीजिए। इस दौरान आपको मक्खन चलाते रहना है। फिर फ्लेम लो कर दीजिए और लगातार चलाते रहें। जब आपको लगे कि घी निकलने ही वाला है तो उसमें आधा नींबू का रस डालना है। इससे घी एकदम दानेदार बनता है। घी को हमेशा कांच की बोतल में ही स्टोर करें। 
 
गर्म कुकर का ढक्कन तुरंत खोलने की ट्रिक 
 
हर घर में रोजाना कुकर में कुछ न कुछ जरूर बनता है। आलू उबालने से लेकर दाल-सब्जी बनाने तक में कुकर का इस्तेमाल होता है। ऐसे में कई बार लोगों के सामने ये समस्या आ जाती है कि कुकर की सीटी जल्दी निकालनी होती है, ढक्कन जल्दी खोलना होता है, लेकिन उसमें काफी समय लगता है। इसके लिए हम आपको एक टिप्स बताने जा रहे हैं। अगर आपको गैस बंद करने के बाद कुकर का ढक्कन खोलना है और आप सीटी बजने का या स्टीम निकलने का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बस एक छोटा सा काम करना है। आप एक कॉटन का कपड़ा लीजिए और उसे ठंडे या नॉर्मल पानी से भिगोकर निचोड़ दीजिए। फिर इस कपड़े को कुकर के ऊपर ढक दीजिए। इससे कुकर की स्टीम थोड़ी ही देर में निकल जाएगी और कुकर का ढक्कन तुरंत खुल जाएगा। 
 
नमक-काली मिर्च में मॉश्चर होने की समस्या होगी दूर 
 
अक्सर हम डाइनिंग टेबल पर नमक और काली मिर्च रखते हैं। कई बार ऐसा होता है कि मॉश्चर होने की वजह से नमक या काली मिर्च जम जाता है और बोतल से निकलता नहीं है। आइये आपकी इस प्रॉब्लम को खत्म करते हैं। सबसे पहले आप जार से पूरा नमक बाहर निकाल दीजिए। फिर जार में नीचे सबसे पहले चावल के कुछ दाने डाल दीजिए। फिर इसी जार में ऊपर से आधा जार नमक भर दीजिए। फिर उसमें चावल के कुछ दाने डालिए और फिर नमक भर दीजिए। आप आखिरी में भी चावल के कुछ दाने डाल सकते हैं। इसका फायदा ये होता है कि चावल के दाने नमक के मॉश्चर को सोख लेते हैं, इससे चावल जमता नहीं है और बोतल से अच्छी तरह से बाहर निकलता है। 
 
आलू के पराठे बनेंगे परफेक्ट 
 
कई लोग जब आलू का पराठा बनाते हैं तो उनकी शिकायत होती है कि या तो उसमें अच्छी तरह से फिलिंग नहीं हो पाती है या फिर वो फूलता नहीं है। हम आपको पराठे के लिए बेहद आसान टिप्स बता रहे हैं। सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात ये है कि जब भी आप आलू का पराठा बनाने के लिए आटा गूंथे तो एकदम वो एकदम सॉफ्ट होना चाहिए। उसे बिल्कुल भी टाइट न रखें। इससे आपके पराठे के किनारे कभी नहीं फटेंगे। कई बार आलू की फिलिंग गीली होती है, इस वजह से कई बार वो फटकर बाहर आ जाता है। इसके लिए आप फिलिंग में पोहे का पाउडर बनाकर डाल सकते हैं या फिर थोड़ा सा बेसन भूनकर डाल दीजिए। आप ब्रेड को भी ग्राइंड करके डाल सकते हैं। इससे फिलिंग एकदम परफेक्ट हो जाएगी और आपके पराठे एकदम फूले और बढ़िया बनेंगे।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement