1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks: रात की बची हुई रोटी का क्या करें? बासी रोटी यूज करने के 5 शानदार टिप्स, उंगलियां चाटते रह जाएंगे

Kitchen Hacks: रात की बची हुई रोटी का क्या करें? बासी रोटी यूज करने के 5 शानदार टिप्स, उंगलियां चाटते रह जाएंगे

घर में अक्सर रोटियां बच जाती है। रात की रोटी कोई नही खाना चाहता। लेकिन रात की रोटी से ये डिश बनाएंगे तो हर कोई रात की रोटी ही मांगेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 20, 2021 22:22 IST
Leftover Roti dishes- India TV Hindi
Image Source : YOUTUBE/NEELANJANA Leftover Roti dishes

अक्सर घरों में रात के वक्त बनाई रोटी सुबह परेशानी का सबब बन जाती है। रात की बची हुई रोटी कोई खाना नहीं चाहता और उन्हें फैंका भी नहीं जा सकता क्योंकि अन्न का अपमान हमारी संस्कृति में नहीं है। ऐसे में क्या किया जाए कि रात की बची हुई रोटियां भी घर के सब लोग चाव से खाएं। लोग अक्सर पूछते भी रहते हैं कि रात की बची हुई रोटियों का क्या किया जाए। 

चलिए रात की बची हुई रोटियों को यूज करने कुछ शानदार टिप्स आपके साथ साझा करते हैं। इससे आपकी रात की बची हुई रोटियों की दिक्कत भी खत्म हो जाएगी और घर के लोगों को  कुछ नया और बढ़िया खाने को भी मिलेगा।

जानिए कैसे तैयार करें भुना हुआ लहसुन, डायबिटीज के साथ शारीरिक कमजोरी भी करेगा दूर

रोटी टिक्की (Leftover roti Tikki) - रात की बची हुई रोटियों को टुकड़े करके मिक्सी में पीस लें और चूरा टाइप का बना लें। इस चूरे में उबले हुए मैश किए हुए आलू, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, चाट मसाला, नमक, हरा धनिया, थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर और बारीक कटी हुई प्याज डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। ये सूखा बैटर तैयार हो जाएग और अब इसमें नींबू डालकर अच्छे से मसल लें और छोटी छोटी टिक्कियां बना लें। इन टिक्कयों को तवे पर हल्का तेल लगाकर सेंक लें और इन्हें हरी  चटनी और सॉस के साथ खाया जा सकता है।

रोटी नूडल्स ( Leftover roti noodles)- बची हुई रोटियों को बारीक बारीक लंबा लंबा नूडल की तरह काट लीजिए। अब पैन में कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च, पत्तागोभी, लहुसन औऱ अदरक को अच्छे से फ्राई कर लीजिए। इसके बाद नूडल्स के मसाले जैसे रेड चिली सॉस, विनेगर, टमाटो सॉस और सोया सॉस डालकर अच्छे से फ्राई कीजिए जैसा कि नूडल बनाते समय करते हैं। अब नूडल की जगह आपको बारीक कटी रोटियों के रोल्स डालने है और फ्राइ करना है। लास्ट में हरा धनिया से गार्निश कीजिए।

Kitchen Hacks: चावल उबालने पर चिपक या ज्यादा गल जाते हैं? जानिए परफेक्ट टिप्स ताकि खिले खिले बनें चावल

रोटी फ्राई (Leftover roti Fry) घरों में दादी और मम्मी बची हुई रोटी को प्याज के साथ फ्राई कर देती थी जिसे बच्चे शौक से खाते हैं। आपको रोटियों के छोटे छोटे टुकड़े करने हैं। इनमें नमक, हरी मिर्च, अमचूर और धनिया पाउडर मिला दीजिए। अब कढ़ाई में प्याज फ्राई कीजिए और चाहें तो शिमला मिर्च या पत्तागोभी डाल सकते हैं। अब प्याज के भूरा होने से पहले ही रोटियों में मसाला मिक्स करने के बाद कढ़ाई में डाल दीजिए और अच्छे से चला लीजिए। आपका रोटी फ्राई तैयार है। 

रोटी पिज्जा (Leftover roti Pizza) बची हुई रोटी से आप घर में स्वादिष्ट पिज्जा बना सकते हैं, यकीन नहीं हो रहा ना। चलिए जानते हैं कैसे। उबले हुए आलू को मैश करके उसमें कटा हुआ प्याज, कटा टमाटर, नमक काली मिर्च, धनिया पाउडर और अमचूर डाल लीजिए। थोड़ा सा नींबू डालिए और हरा धनिया डालकर मिक्स कर लीजिए। अलग से थोड़ा सा सलाद, टमाटर, प्याज और खीरा काटकर रखिए। अब बची हुई रोटी पर टमाटो कैचअप या धनिये की चटनी, या शेजवान चटनी डालकर फैला लीजिए। अब केचअप या चटनी लगाने के बाद रोटी पर आधे हिस्से में आलू मैश को फैला लीजिए और उसके ऊपर सलाद के टुक़ड़े रख दीजिए और रोटी को रोल करके कुछ देर के लिए उसे दबा कर रखिए। इस तरह रोटी स्टफ्ड होकर आधी भर चुकी है।अब उसे ध्यान से उठाकर तवे पर तेल या घी लगाकर अच्छे से सेक लीजिए ताकि रोटी करारी हो जाए। 

घर में बुकनू मसाला कैसे बनाएं, पेट साफ रखने लिए मशहूर है ये जायकेदार आयुर्वेदिक चूरन

रोटी पोहा (Leftover roti Poha) रोटी के पीस करके मिक्सी में दरदरा पीस लें। कढ़ाई में तेल गर्म करके मूंगफली औऱ  बारीक कच्चा आलू (कद्दूकस किया हुआ) अच्छे से फ्राई करके एक बर्तन में निकाल लें। अब उसी कढ़ाई में प्याज फ्राई करें और मैश रोटी को डालकर मसाले डालें जैसे नमक, मिर्च, धनिया, अमचूर, जीरा पाउडर। अब इसमें मूंगफली और फ्राइड कच्चा आलू डालें और अच्छे से चला लें। हरा धनिया से गार्निश करें और परोसें। 

Click Mania