1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. फाल्गुन अमावस्या और रविवार के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, होगी हर अच्छा पूरी

फाल्गुन अमावस्या और रविवार के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, होगी हर अच्छा पूरी

आज स्नान-दान-श्राद्धादि की अमावस्या, धनिष्ठा नक्षत्र और शिव योग के संयोग में राशिवार क्या उपाय करना चाहिए। जानें इस बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 23, 2020 7:02 IST
Falgun amavasy- India TV Hindi
Falgun amavasy

आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और रविवार का दिन है। अमावस्या तिथि आज रात 9 बजकर 2 मिनट तक रहेगी। उसके बाद फाल्गुन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि लग जाएगी। आज फाल्गुन मास की स्नान-दान-श्राद्धादि की अमावस्या मनायी जायेगी। स्नान-दान का अधिक महत्व सुबह सूर्योदय के समय होता है। लिहाजा आज कई तीर्थस्थलों पर लोग स्नान-दान कर रहे होंगे। हिंदी सम्वत का आखिरी महीना फाल्गुन कृष्ण पक्ष की अमावस्या को फाल्गुनी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में फाल्गुन मास में आने वाली इस अमावस्या को अत्यंत महत्त्वपूर्ण बताया गया है, क्योंकि इससे ठीक एक दिन पहले देवों के देव महादेव का पावन पर्व महाशिवरात्रि मनाई जाती है। 

इसके साथ इतना पवित्र और शुभ दिन जुड़ा होने से आज के दिन गंगा स्नान और दान-पुण्य करना शुभफल देने वाला होता है। इस दिन प्रयागराज के संगम पर स्नान- दान का करने का भी अत्यधिक महत्व होता है। फाल्गुन अमावस्या के दिन कई धार्मिक तीर्थों पर बड़े-बड़े मेलों का आयोजन भी किया जाता है।

आज दोपहर 1 बजकर 43 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद शतभिषा नक्षत्र लग जायेगा। नक्षत्रों की श्रेणी में धनिष्ठा नक्षत्र 23 वां नक्षत्र है।धनिष्ठा का अर्थ होता है - सबसे धनवान। इस नक्षत्र को सुख-समृद्धि और मान-प्रतिष्ठा का सूचक माना जाता है। साथ ही यह व्यवहारिक कौशल और ऊर्जा का प्रतीक भी है।  इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह ढोल या मृदंग को माना जाता है। इसके अलावा धनिष्ठा नक्षत्र के स्वामी मंगल है और इसकी राशि मकर और कुंभ है, क्योंकि इसके पहले दो चरण मकर राशि में आते हैं और आखिरी दो चरण कुंभ राशि में आते हैं। धनिष्ठा नक्षत्र के जातकों की बात करें, तो इस नक्षत्र के प्रबल प्रभाव में आने वाले जातक संगीत के प्रति गहरी रूचि रखते हैं और उनमें से कुछ तो संगीत को अपने व्यवसाय के रूप में भी चुन लेते हैं। 

फाल्गुन अमावस्या के साथ बन रहा है खास योग, करें इस मंत्र का जाप हर काम में मिलेगी अपार सफलता

साथ ही ये लोग आत्मविश्वास और साहस से भरपूर होते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये निरंतर तब तक प्रयासरत रहते हैं, जब तक कि अपने लक्ष्य में सफल ना हो जाएं। ये जीवन में आने वाली हर परिस्तिथि में खुश रहते हैं। इसके अलावा धनिष्ठा नक्षत्र के जातकों में व्यवसाय और कूटनीति की अच्छी समझ होती है, और अपनी इन्हीं सब विशेषताओं के चलते ये लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते जाते हैं। वनस्पतियों में धनिष्ठा नक्षत्र का सम्बन्ध शमी के पेड़ से बताया गया है।

लिहाजा जिन लोगों का जन्म धनिष्ठा नक्षत्र में हुआ हो, उन लोगों को आज के दिन शमी के पेड़ की उपासना करनी चाहिए, साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आज के दिन शमी के पेड़ को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए और ना ही उससे बनी वस्तुओं को उपयोग में लाना चाहिए। 

आज स्नान-दान-श्राद्धादि की अमावस्या, धनिष्ठा नक्षत्र और शिव योग के संयोग में राशिवार क्या उपाय करना चाहिए। जानें इस बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से। 

राशिफल 23 फरवरी: मीन राशिवालों को करियर में मिलेगी सफलता, जानें अन्य राशियों का हाल

मेष राशि

अगर आप जीवन की हर परिस्थिति में अपने आपको खुश रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मन्दिर में अपने वजन के बराबर या वजन के दसवें हिस्से के बराबर जौ का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप जीवन की हर परिस्थिति में खुश रहेंगे। वैसे तो ये उपाय मेष राशि वालों के लिये विशेष लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं। 

वृष राशि
अगर आप अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने गुरु के सानिध्य में, यानी उनके साथ कुछ समय बिताना चाहिए। साथ ही अपने गुरु को गले में डालने वाला कपड़ा गिफ्ट करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी। वैसे तो ये उपाय वृष राशि वालों के लिये विशेष लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं।

मिथुन राशि
अगर आप विदेश में नौकरी पाना चाहते हैं, लेकिन आपके सामने कोई न कोईपरेशानी आए जा रही है, तो आज के दिन आपको सूर्य देव के मंत्र। मंत्र है-
‘ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ’
मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से सारी परेशानियां दूर होंगी और आपके विदेश में नौकरी के लिये दरवाजे अपने आप खुल जायेंगे। वैसे तो ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये विशेष लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं। 

कर्क राशि
अगर आप पितृदोष के प्रभाव से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने पितरों के निमित्त दूध, चावल की खीर बनाकर, गोबर के उपले से बनी कोर पर भोग लगाना चाहिए। साथ ही गाय को रोटी पर थोड़ी-सी खीर रखकर खिलानी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको पितृदोष के प्रभाव से छुटकारा मिलेगा। वैसे तो ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये विशेष लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं। 

सिंह राशि
अगर सुख-साधनों के मामले में आपकी माता को किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आज के दिन आपको 400 ग्राम सूखा धनिया मन्दिर में दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी माता के जीवन से सारी परेशानियां धीरे-धीरे करके दूर होती चली जायेंगी।  वैसे तो ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये विशेष लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं।

कन्या राशि
अगर आप कोई कोर्स ज्वॉइन करने जा रहे हैं, तो उसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आटे की 108 गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सफलता सुनिश्चित होगी। वैसे तो ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं। 

तुला राशि
अगर आप अपनी कोई मनोकामना पूरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको चींटियों के बिल के पास शक्कर मिला हुआ आटा डालना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी हर मनोकामना पूरी होगी। वैसे तो ये उपाय तुला राशि वालों के लिये विशेष लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं। 

वृश्चिक राशि
अगर आप अपने किसी प्रोजेक्ट की सफलता को लेकर परेशान हैं, तो आज के दिन आपको किसी धोबिन को वस्त्र भेंट करने चाहिए और उन्हें दोनों हाथ जोड़कर नमस्कार करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने प्रोजेक्ट में सफलता जरूर मिलेगी। वैसे तो ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये विशेष लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं।

धनु राशि
अगर आप जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों की खुबसूरती को बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपकोमन्दिर में चन्दन का दान करना चाहिए। साथ ही अपने घर में मिट्टी से बने हाथी का जोड़ा लाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्तों की खुबसूरती बरकरार रहेगी। वैसे तो ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं। 

मकर राशि
अगर आप अपनी पढ़ाई पर ठीक से फोकस नहीं कर पा रहे हैं, तो आज के दिन आपको अपने गुरु को प्रणाम करना चाहिए और विद्या यंत्र धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी पढ़ाई पर ठीक से फोकस कर  उपाय मकर राशि वालों के लिये विशेष लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं। 

कुंभ राशि
अगर आपके जीवन की गति कुछ रूक गई है, आपकी लाइफ में सब कुछ बोरिंग हो गया है, तो आज धनिष्ठा नक्षत्र के दौरान आपको बहते जल में एक जटा वाला नारियलप्रवाहित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में सब कुछ फिर से अच्छा हो जायेगा। वैसे तो ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये विशेष लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं।

मीन राशि
अगर आप ऑफिस में अपने टीम मेंबर के साथ तालमेल बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी ब्राह्मण को भोजन खिलाएं और भोजन खिलाने के बाद उन्हें दक्षिणा स्वरूप कुछ देकर उनका आशीर्वाद लें। आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में टीम मेंबर्स के साथ आपका तालमेल बना रहेगा। वैसे तो ये उपाय मीन राशि वालों के लिये विशेष लाभकारी है, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X